Home » क्रिकेट » Anil Kumble’s former leg spinner and captain of team india historic 10-wicket haul against Pakistan in delhi test before19 years
 

19 साल पहले जब कुंबले ने पूरी पाक टीम को धूल चटाकर बनाया था ये अद्भुत रिकॉर्ड

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 7 February 2018, 17:28 IST
(Icc Twitter Account)

अनिल कुंबले दुनिया के मशहूर लेग स्पिनरों में गिने जाते हैं. टीम इंडिया की तरफ से अनिल कुंबले ने टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए हैं. उन्होंने टीम इंडिया को अपनी धारधार गेंदबाजी से कई मैच जिताए हैं. लेकिन 7 फरवरी के दिन जंबो के नाम से मशहूर कुंबले ने वो कारनामा किया जो उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ एक खिलाड़ी कर पाया था.

19 साल पहले आज ही के दिन दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में कुंबले ने एतिहासिक रिकॉर्ड बनाया था. 140 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इस रिकॉर्ड को उनके बाद कोई नहीं तोड़ पाया है. कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में खेले गए टेस्ट मैच में ये अद्धभुत रिकॉर्ड बनाया. उनके सामने पूरी पाक की टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई और टीम इंडिया ने ये टेस्ट मैच 212 रनों से जीत लिया.

पाक के खिलाफ एक इनिंग में लिए 10 विकेट

पाकिस्तान टीम इंडिया के दौरे पर थी. 2 टेस्ट मैचों की सिरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया हार चुकी थी और 1-0 से पिछड़ रही थी. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में दूसरा टेस्ट मैच चल रहा था. इस टेस्ट मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का टारगेट रखा था.

पाकिस्तान की टीम जब अपनी दूसरी पारी में खेलने के लिए उतरी तो उनकी कोशिश थी कि वो इस टेस्ट मैच को ड्रा कराकर सिरीज पर अपना कब्जा कर ले. लेकिन मैच के आखिरी दिन कुंबले ने पूरी पाक टीम को अकेले ही धूल चटा दी. कुंबल ने पाक की दूसरी पारी में में 74 रन देकर 10 विकेट लिए. इस मैच में ही उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए कुल 14 विकेट लिए. कुंबले के कमाल की वजह से भारत को 19 साल में पाकिस्तान पर पहली जीत हासिल हुई.  

140 सालों के इतिहास में दो खिलाड़ी कर पाए ये कारनामा

गौरतलब है कि 140 सालों के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी टेस्‍ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने का एतिहासिक रिकॉर्ड सिर्फ दो खिलाड़ी ही बना पाए हैं.  कुंबले से पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने ये रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने साल 1956 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ यह कमाल किया था.

अनिल कुंबले ने टेस्ट मैचों  में 35 बार एक पारी में 5 विकेट लिए हैं. इसके अलावा उन्होंने टेस्ट मैच 10 विकेट लेने का कमाल 8 बार किया है. वो टीम इंडिया की तरफ से सफल टेस्ट गेंदबाज है. इसके बाद अनिल कुंबले ने टीम इंडिया का कोच रहते हुए भी कई सफलता दिलाई हैं. उनके बाद रवि शास्त्री टीम इंडिया के कोच बने हैं.

First published: 7 February 2018, 17:28 IST
 
अगली कहानी