Home » क्रिकेट » Anuja Patil out with Obstructing the field rule India Women vs Bangladesh Women, Womens Asia Cup T20, 2018 Final, What is OBS rule
 

ICC के इस नियम की वजह से नॉट आउट होकर भी आउट हो गईं अनुजा पाटिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2018, 12:57 IST

Asia Cup T20, 2018 का फायनल मैच मलेशिया के कुआलालंपुर में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में बांग्लादेश की कप्तान सलमा खातून ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है जो बांग्लादेश के लिए अभी तक सही साबित हुआ है. खबर लिखे जाने तक 15 ओवर में टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर महज 74 रन बनाए हैं.

इसी मैच के दौरान एक ऐसा दौर था जब टीम इंडिया की धाकड़ बल्लेबाज अनुजा पाटिल नॉट आउट होकर भी आउट हो गई. बता दें कि अनुजा पाटिल को ICC के एक नियम के तहत आउट दिया गया. ICC का ये नियम था 'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' यानी मैदान में बाधा उत्पन्न करना.

टीम इंडिया की पारी का 8वां ओवर था और बांग्लादेश की जहनारा आलम ने ओवर की दूसरी गेंद कराई. इस गेंद के लिए स्ट्राइक पर थी कप्तान हरमनप्रीत कौर. हरमनप्रीत ने गेंद को ऑफ स्टंप पर खेला जो गली के पास गई लेकिन दूसरे छोर पर खड़ी अनुजा पाटिल यहां एक रन लेना चाहती थीं. लिहाजा वह अपनी क्रीज से निकल गई लेकिन बाद में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मना कर दिया तो लौटना पड़ा. लेकिन इस बीच जो हुआ वो चौंकाने वाला था.

दरअसल, अनुजा पाटिल जब लौट रही थीं तो उन्होंने अपनी दिशा चेंज कर ली जब थ्रो फेंका गया. थ्रो आने से पहले वो क्रीज में थी और थ्रो उनसे टकराया भी नहीं. इस बात को लेकर बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने अपील की लेकिन फील्ड अंपायर ने नॉट आउट दे दिया. इसके बाद बांग्लादेशी कप्तान ने इस मामले को तीसरे अंपायर तक पहुंचाने को कहा, जहां से अनुजा को 'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' यानी मैदान में बाधा उत्पन्न करने की वजह से आउट दे दिया गया.

क्या है 'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' नियम

'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' यानी मैदान में खेलते समय बाधा उत्पन्न करना या फिर किसी भी तरह से विकेट के सामने आना जब गेंदबाज थ्रो कर रहा हो. इसी की वजह से अनुजा पाटिल आउट हुई हैं. हालांकि जो थ्रो था वो विकेट को किसी भी तरह से स्टंप्स की लाइन में नहीं था.

First published: 10 June 2018, 12:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी