Home » क्रिकेट » Asghar Afghan reappointed Afghanistan captain across formats
 

राशिद खान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को दिलाई थी जीत फिर भो बोर्ड ने कप्तानी से हटाया, इन्हें मिली कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2019, 21:05 IST

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड(Afghanistan Cricket Board) ने बुधवार को इस बात का ऐलान किया कि असगर अफगान(Asghar Afghan) क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम(Afghanistan Cricket Team) के कप्तान होंगे. गौरतलब हो, असगर अफगान को विश्व कप के 12वें संस्करण(World CUp 2019) से पहले कप्तानी से हटा दिया गया था. 31 साल के असगर अफगान, राशिद खान(Rashid Khan) की जगह लेंगे जिन्हें इसी साल जुलाई में क्रिकेट के तीनों फार्मेट में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था.

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप के 12वें संस्करण से पहले कप्तानी गुलबदीन नईब(Gulbadin Naib) को कप्तान बनाया था जिनकी अगुवाई में टीम ने काफी खराब प्रदर्शन किया था, जिसके बाद बोर्ड ने गुलबदीन को कप्तानी से हटाकर टीम की कमान राशिद खान के हाथों मेंं सौंप दी थी. विश्व कप के बाद राशिद खान की कप्तानी में टीम ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हाल ही में टीम ने टी20 विश्व विजेता वेस्टइंडीज(West Indies) को 2-1 से तीन मैचों की टी20 सीरीज में हराया है.


अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप 2019 की शुरुआत के दो महीने पहले ही गुलबदीन को वनडे मैचों के लिए कप्तान बनाया था जबकि राशिद को टी 20 की कमान सौंपी गई थी. वहीं रहमत शाह(Rahmat Shah) को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था. हालांकि टीम विश्व कप में एक भी मुकाबला जीतने में सफल नहीं हो पाई थी जिसके बाद गुलबदीन को कप्तानी पद से हटा दिया गया था.

असगर अफगान को साल 2015 के विश्व कप के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था. लेकिन जब उन्हें इसी साल हुए विश्व कप से पहले कप्तानी से हटाया गया तो मोहम्मद नबी(Mohammad Nabi) और राशिद जैसे क्रिकेटरों ने बोर्ड के फैसले की सार्वजनिक रूप से आलोचना की थी. रशीद ने कहा,'विश्व कप जैसे मेगा इवेंट में जाने के लिए सिर्फ महीनों के साथ कप्तान बदलने से अनिश्चितता पैदा होगी और टीम का मनोबल भी प्रभावित होगा.'

असगर अफगान अफगानिस्तान के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है. उन्होंने अफगानिस्तान के लिए 111 वनडे और 66 टी20 मैच खेले हैं. इतना ही नहीं इस खिलाड़ी ने अपने देश के लिए 4 टेस्ट मैच भी खेले हैं. असगर अफगान ने वनडे में एक शतक और 12 अर्धशतक ठोके हैं. टी20 में उनके नाम 3 अर्धशतक हैं. जबकि टेस्ट में भी उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए हैं.

IND vs WI T20: अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने रोहित शर्मा

First published: 11 December 2019, 20:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी