Home » क्रिकेट » Ashes Series 2019: Ben Stokes helmet Shattered into pieces
 

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने फेंकी तेज रफ्तार बाउंसर, हेलमेट के हुए दो टुकड़े, बाल-बाल बचे बेन स्टोक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2019, 18:29 IST

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का तीसरा मुकाबला लीड्स के हेडिंग्ले में मैदान पर खेला जा रहा है. इंग्लैंड को इस मुकाबले को जीतने के लिए 359 रनों का सफल चेज करना है. तीसरे टेस्ट के चौथे दिन खेलने उतरी इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट का विकेट गंवा दिया.

वहीं क्रीज पर मौैजूद बेन स्टोक्स ने जानी बेयरस्टो के साथ इंग्लैंड की पारी को संभाला और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की आक्रमक गेंदबाजी का सामना किया. एशेज सीरीज के तीसरे मैच के चौथे दिन के चौथे ओवर में कुछ ऐसा हुआ कि जिससे एक पल के लिए स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शकों की सांसे रूक गई. 

चौथे दिन का चौथा ओवर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड फेंकने आए थे. उन्होंने 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेकी जो सीधे बेन स्टोक्स के हेलमेट में जाकर लगी. हेजलवुड की यह गेंद इतनी तेज थी कि इससे बेन स्टोक्स के हेमलेट का नेक गार्ड दो हिस्सों में टूट गया. हालांकि बेन स्टोक्स को इसमें कोई चोट नहीं आई और वो बाल बाल बच गए.

वहीं इस घटना के बाद एक बार फिर नेक गार्ड के इस्तेमाल को जरूरी बनाने को लेकर बहस छिड़ गई है. बता दें, एशेज सीरीज के दूसरे मुकाबले में स्टीव स्मिथ तेज रफ्तार बाउंसर गेंद पर चोटिल हुए थे. स्मिथ को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने एक तेज रफ्तार बाउंसर फेंकी थी जो सीधे उनकी गर्दन पर जाकर लगी थी.

स्मिथ ने इस दौरान नेक गार्ड नहीं पहना था. जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोटिल होने के बाद स्मिथ दूसरे मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के लिए भी नहीं आए थे. इसी चोट के कारण उन्हें तीसरे मुकाबले से बाहर भी बैठना पड़ा था.

बात अगर मैच की करें तो इस मुकाबले की पहली पारी में जोफ्रा आर्चर की गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज 200 का स्कोर भी पार नहीं कर पाए और पूरी टीम 179 के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आई इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने काफी खराब प्रदर्शन किया. टीम के 10 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. और पूरी टीम 67 के स्कोर पर पवेलियन लौट गई.

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे मैच की दूसरी पारी में 246 रन बनाए और इंग्लैंड की जीत के लिए 359 रनों का लक्य दिया. ऑस्ट्रेलिया से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की सलामी जोड़ी एक बार फिर विफल हुई. लेकिन इसके बाद मैदान पर आए जो रूट और जो डेनिएल ने पारी को संभाला. वहीं चौैथे दिन तीन विकेट से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड ने शुरूआत में ही जो रूट का महत्वपूर्ण विकेट भी गंवा दिया.

इंग्लैंड के पास इतिहास रचने का मौका, 140 साल में पहली बार होगा ये बड़ा कारनामा!

अंबाती रायडू का बड़ा खुलासा, कहा- विश्व कप टीम में शामिल न होने के कारण नहीं लिया था संन्यास

First published: 25 August 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी