Home » क्रिकेट » Ashish Nehra to retire from international cricket after New Zealand T20 at Ferozeshah Kotla in delhi
 

इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले रहा है टीम इंडिया का ये खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2017, 12:05 IST

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर को दिल्ली में होने वाले पहले टी20 मैच के बाद वो नीली जर्सी में नहीं दिखेंगे. 38 साल के आशीष नेहरा ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टी20 सिरीज में टीम इंडिया में जगह बनाई थी. वो इस सिरीज में अब तक खेले गए दोनों मैंचों में नहीं खेल पाए हैं. 38 साल के आशीष नेहरा 2011 वनडे विश्वकप में टीम इंडिया के सदस्य थे. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया विजेता रही थी.

आशीष नेहरा के संन्यास लेने की वजह

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नेहरा ने टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को इस फैसले की जानकारी दे दी है. गौरतलब है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) 2018 में विश्वकप टी20 का आयोजन नहीं करेगा. ऐसे में नेहरा ने टीम मैनजमेंट से कह दिया है कि यह उचित होगा कि अच्छा प्रदर्शन कर रहे जूनियर खिलाड़ियों को आगे मौका मिले.

मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में खेला पहला मैच

नेहरा ने 18 साल पहले 1999 में भारत की ओर से पदार्पण किया था. नेहरा ने टीम इंडिया की तरफ से 17 टेस्ट, 120 एकदिवसीय और 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 44, वनडे में 157 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 34 विकेट चटकाए हैं. नेहरा को 2003 विश्व कप में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 23 रन देकर छह विकेट चटकाने के लिए याद किया जाता है. वह बीमार होने के बावजूद इस मैच में खेले थे और शानदार प्रदर्शन किया था.  

नेहरा विश्व कप 2011 जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. वह हालांकि उंगली में फ्रेक्चर के कारण फाइनल में नहीं खेले थे.

First published: 12 October 2017, 12:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी