Home » क्रिकेट » Asia Cup 2018: India most successful team in the history of Asia Cup but pakistan challenge Asian supremacy
 

Asia Cup 2018: भारत की बादशाहत खत्म करेगा पाकिस्तान, विराट करेंगे बेड़ा पार या डूबेगी नैय्या!

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2018, 18:05 IST
(file photo )

एशिया कप 2018 का आगाज 15 सितंबर से होगा. इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, हॉग-कॉग की टीमें हिस्सा लेंगी. भारत और पाकिस्तान को इस खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. एशिया कप में टीम इंडिया की बादशाहत कायम है. साल 1984 से लेकर अब तक टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम रही है.

भारत ने इस टूर्नामेंट के खिताब पर 6 बार (5 वनडे और एक T20 फॉर्मेट) कब्जा किया है. लेकिन भारत की इस बादशाहत को पाकिस्तान से कड़ी टक्कर मिल रही है. भारत के बाद पाकिस्तान की टीम सबसे ज्यादा एशिया कप का खिताब जीतने वाली टीम है. एशिया कप 2018 में भारत पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर को मुकाबला खेला जाएगा. जिस पर सभी की निगांहे बनी हुई हैं.

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों की बात करें दो दोनों के बीच कांटे की टक्कर रही है. दोनों टीमों का अब तक कुल 12 बार आमना सामना हुआ है. इसमें भारत ने 6 मैचों में जीत हासिल की है. वहीं, पाकिस्तान की टीम ने पांच बार भारत को हराने में सफलता हासिल की है. एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाता है उसका रोमांच सातवें आसमान पर होता है. आखिरी समय मैच के परिणाम को लेकर अनुमान लगाना मुश्किल होता है.

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच

एशिया कप पहला टूर्नामेंट 1984 में यूएई में खेला गया. इसमें भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल खेला गया. सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 46 ओवर में 188 रन बनाए. सुरिंमदर खन्ना ने 56 रन, संदीप पाटिल ने 43 रन और सुनील गावस्कर ने 36 रनों का योगदान दिया. भारत ने पाकिस्तान की पूरी टीम को 134 रनों पर आउट कर 54 रनों से जीत दर्ज की.

File Photo

एशिया कप 1988 (बांग्लादेश)

इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 142 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने 6 विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. अरशद आयूब ने पांच विकेट हासिल किए.

एशिया कप 1995 (UAE)

यूएई में खेले गए एशिया कप के तीसरे संस्करण में पाकिस्तान ने पहली बार भारत के खिलाफ जीत हासिल की. यूएई के शारजाह स्टेडियम में खेले गए मैच में पाकिस्तान ने भारत को 97 रनों से मात दी. जो एशिया कप में पाकिस्तान की भारत पर पहली जीत थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 166 रनों का स्कोर खड़ा किया. इंजमाम उल हक ने 100 गेंदो पर 88 रनों की पारी खेली. वहीं अकरम ने 46 गेंद पर 50 रन बनाए.

एशिया कप 1997 (श्रीलंका)

इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका था. बारिश की वजह से मैच रद्द हो गया था.

file photo

एशिया कप-2000 (बांग्लादेश)

बांग्लादेश में खेले गए इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने भारत को 44 रनों से हराया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 295 रन बनाए. मोहम्मद यूसुफ ने शानदार 112 रनों की शतकीय पारी खेली. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की बल्लेबाजी पाकिस्तान की गेंदबाजी के सामने ढेर हो गई. हालांकि अजय जडेजा ने 93 रनों की पारी खेली , लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला सके.

एशिया कप 2004 (श्रीलंका)

पहले दो संस्करण में भारत से हारने के बाद पाकिस्तान की टीम ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया था. पाकिस्तान ने एशिया कप में दो बार हारने के बाद लगातार 4 बार भारत को हराया. पाकिस्तान ने पहली किसी टूर्नामेंट में लगातार भारत को हराया था. इस संस्करण में पाकिस्तान ने पहली बार भारत के खिलाफ 300 रनों का स्कोर खड़ा किया. शोएब मलिक ने शानदार 143 रनों की शतकीय पारी खेली. भारतीय टीम पाकिस्तान से मिले लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही. भारत को 59 रनों की हार का सामना करना पड़ा.

एशिया कप 2008 (पाकिस्तान)

भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया. पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 300 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसको भारत ने सहवाग की 119 रनों की पारी के दम पर हासिल कर लिया. इसके बाद इसी संस्करण में भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरा मुकाबला खेला गया. इस मैच का परिणाम सुपर फोर के आधार पर हुआ. भारत और पाकिस्तान का स्कोर बराबर रहा. पाकिस्तान ने 8 विकेट से जीत हासिल की.

एशिया कप 2010 (श्रीलंका)

भारत ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया. पाकिस्तान ने 267 रनों का स्कोर बनाया था. जिसको भारत ने 7 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया.

file photo

एशिया कप 2012 (बांग्लादेश)

बांग्लादेश में खेले गए इस भारत वे पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 329 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसको भारत ने 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. विराट कोहली ने शानदार 183 रनों की शतकीय पारी खेली थी.

एशिया कप 2014 (बांग्लादेश)

साल 2014 में खेले गए एशिया कप में भारत को पाकिस्तान के हाथों एक विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 245 रनों का स्कोर खड़ा किया था. रोहित शर्मा 56 रन और रायडू (58) रन बनाए.

एशिया कप 2016 (बांग्लादेश)

साल 2016 में पहली बार एशिया कप T20 फॉर्मेट में खेला गया. इस टूर्नामेंट में खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से मात दी थी. भारत ने पाकिस्तान को 83 रनों पर ढेर कर दिया था. इसके बाद 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.

ये भी पढ़ें-  Asia Cup से पहले पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टीम इंडिया को लेकर दिया ये बड़ा बयान

First published: 13 September 2018, 17:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी