Home » क्रिकेट » Aussies not to sledge Kohli: Michael Hussey
 

माइक हसी: विराट कोहली के खिलाफ स्लेजिंग पड़ सकती है महंगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2017, 15:14 IST
(गेट्टी इमेज)

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइकल हसी ने भारत दौरे पर कप्तान विराट के खिलाफ छींटाकशी से बचने की सलाह दी है. माइकल हसी ने स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली टीम को कहा कि वह विराट कोहली से बच कर रहें और उनके खिलाफ स्लेजिंग ना करें.

एशियाई सरजमीं पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में से एक हसी ने कहा कि कोहली के खिलाफ छींटाकशी का नतीजा उलटा हो सकता है. उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया को उसे सस्ते में आउट करने की रणनीति पर फोकस करना चाहिये.

हसी ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा कि आस्ट्रेलिया के नजरिये से कोहली उनका दुश्मन नंबर एक होगा और उसे सस्ते में आउट करना होगा. लेकिन उसके खिलाफ छींटाकशी करने से वह बेहतरीन प्रदर्शन करता है. उसे ऐसी चुनौतियां पसंद है। कोहली के खिलाफ छींटाकशी न करे तो ही बेहतर है क्योंकि ऐसा करना उसे महंगा पड़ सकता है.

हसी ने कहा कि 2014 में जब से कोहली ने कप्तानी का जिम्मा संभाला है तभी से वह और आक्रामक हो गए हैं. हसी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के लिए कोहली ही दुश्मन नंबर 1 होंगे, क्योंकि अगर वह एक बार रन बनाना शुरू कर देते हैं तो बड़ा स्कोर ही खड़ा करते हैं.

चार बरस पहले क्रिकेट को अलविदा कहने वाले इस बल्लेबाज ने कहा कि हमें स्पष्ट रणनीति बनाकर उस पर अमल करना होगा. भावनाओं में बहने से एकाग्रता भंग हो जाती है. इससे बचना होगा. उन्होंने कहा कि श्रृंखला का नतीजा इससे तय नहीं होगा कि किस टीम ने ज्यादा छींटाकशी की बल्कि इससे तय होगा कि किसने अपनी रणनीति पर बखूबी अमल किया.

इसके साथ ही हसी ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि ये दोनों बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं. अगर ये बड़ा स्कोर बनाते हैं तो इससे ऑस्ट्रेलिया को काफी फायदा होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो बाकी बल्लेबाज दवाब में आ सकते हैं.

साल 2014 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर कंगारु टीम ने विराट कोहली के साथ स्लेजिंग की थी तो विराट कोहली ने भी उस अंदाज में जवाब दिया था. मिशेल जॉनसन से बहस के बाद कोहली ने कहा था, वह यहां क्रिकेट खेलने आए हैं, अगर जो इज्जत नहीं करेगा तो वह उनकी इज्जत नहीं करेंगे.

गौरतलब है कि 2014 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर विराट कोहली ने 4 मैचों में 692 रन बनाए थे जिसमें 4 शतक शामिल थे. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 22 पारियों में 60 की ज्यादा की औसत से 1276 रन बनाए हैं. कंगारुओं के खिलाफ वह 6 शतक जड़ चुके हैं. कप्तानी की कमान संभालने के बाद से अब तक विराट कोहली 1855 रन बना चुके हैं, इस दौरान उन्होंने 6 शतक भी जड़ें हैं.

First published: 3 February 2017, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी