Home » क्रिकेट » australia vs india: virat kohli t20 stats in australia
 

कंगारू गेंदबाजों के लिए 'काल' बना हुआ है ये बल्लेबाज़, 60 से भी ज्यादा के औसत से बना रहा है रन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2018, 7:33 IST

21 नवंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T-20 सिरीज का पहला मैच खेला जाएगा. इस मैच के साथ ही भारत का दौरा शुरू हो जाएगा. भारत को इस दौरे पर तीन T-20 मैच, चार टेस्ट और तीन वनडे मैच खेलने है. इस सिरीज में भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज़ डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ इस समय बैन की वजह से क्रिकेट से दूर है.

वहीं गर ऑस्ट्रेलिया के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया को हाल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सिरीज में भी हार का सामना करना पड़ा था. वही T-20 सिरीज भी ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में भारत के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलिया का आत्मविश्वास काफी कम होगा. वही इस सिरीज में ऑस्ट्रेलिया को भारत के कप्तान विराट कोहली से बच कर रहना होगा. कप्तान कोहली इस समय अपने करियर के सबसे दौर से गुजर रहे है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी बेहद शानदार रहा है. अगर रिकॉर्ड की बात करे तोकोहली ने अभी तक ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 11 टी20 मुकाबले खेले हैं और इनमें 60.42 की जबरदस्‍त औसत से 423 रन बनाए हैं. इनमें से 252 रन तो उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसी की धरती पर बनाए हैं. यहां पर उन्‍होंने टी20 में 84 की औसत से रन बनाए हैं. यह दुनियाभर के बल्‍लेबाजों में सबसे ज्‍यादा है.

कोहली के औसत के पास इस समय दुनिया का कोई भी बल्लेबाज़ नज़र नहीं आता है. कोहली के बाद दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान और तूफानी बल्‍लेबाज ब्रेंडन मैकुलम का है. उन्‍होंने पांच मैच में 57 की औसत से 228 रन बनाए हैं. वहीं औसत के मामले में कोहली के बाद दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी की बारी आती है. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में 68 की औसत से पांच मैच में 204 रन बनाए हैं.

First published: 20 November 2018, 7:33 IST
 
अगली कहानी