Home » क्रिकेट » Australia vs New Zealand: Marnus Labuschagne Create History
 

मार्नस लाबुशाने ने रचा इतिहास, आज तक कोई भी ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज नहीं कर पाया ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2020, 15:22 IST

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों टेस्ट सीरीज(Australia vs New Zealand Test Series) का आखिरी मुकाबला सिडनी में खेला जा रहा है. इस मुकाबले के पहले दिन मार्नस लाबुशाने(Marnus Labuschagne) की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा. वहीं दूसरे दिन 130 रनों से आगे खेलने उतरे मार्नस लाबुशाने ने अपना दोहरा शतक पूरा किया. मार्नस लाबुशाने के करियर का यह पहला दोहरा शतक है. हालांकि दोहरा शतक लगाने के कुछ ही देर बाद वो आउट हो गए लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने वो कारनामा कर दिखाया जो ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट के इतिहास में कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया था.

सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन जैसे ही मार्नस लाबुशाने ने 140 रन बनाए वैसे ही वो ऐसे पहले ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज बन गए जिन्होंने एक ऑस्ट्रेलियन सीजन में चार बार 140+ से अधिक का स्कोर किया है. मार्नस लाबुशाने का यह रिकॉर्ड बताता है कि वो लगातार रन बना रहे है. विश्व कप के 12वें संस्करण(World Cup 2019) के बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड(England) में जाकर एशेज सीरीज खेली थी. इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में स्टीव स्मिथ(Steve Smith) के चोटिल होने के बाद मौका मिला और उसने इस मौके को पूरी तरह भुनाया भी. इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज(Ashesh Series 2019) के बाद लाबुशाने लगातार रन बना रहे है. हालांकि वो दोहरा शतक लगाने में एक बार भी सफल नहीं हो पाए थे लेकिन इस बार उन्होंने धौर्य पूर्वक खेलते हुए अपनी पारी को 200 के पार पहुंचाया.


सिडनी टेस्ट में 215 रनों की पारी खेलने के बाद मार्नस लाबुशाने ने ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. 5 टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में मार्नस लाबुशाने अब ब्रैडमैन(Don Bradman) से आगे निकल गए हैं. लाबुशाने ने 7 पारियों में कुल 837 रन बनाए हैं जबकि ब्रैडमैन ने साल 1936-1937 में 9 पारियों में 810 रन बनाए थे. वहीं साल 1931-1932 के दौरान उन्होंने 6 पारियों में 816 रन बनाए थे.

बात अगर औसत की करें तो डॉन ब्रैडमैन का औसत किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा है. डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर में 99.94 की औसत से रन बनाए है. जबकि इस मामले में अभी तक दूसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ थे जिन्होंने 62.84 की औसत से रन बनाए थे. हालांकि वो अब तीसरे नंबर पर आ गए है. लाबुशाने जब इस मुकाबले में आउट हुए तो उससे पहले ही उनका औसत 63.63 की हो चुका था. ऐसे में मार्नस लाबुशाने अब दूसरे नंबर पर आ गए है.

First published: 4 January 2020, 15:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी