Home » क्रिकेट » Australia vs South Africa: South Africa won by 6 Wicket in 1st odi against Australia, Dale Steyn PLAYER OF THE MATCH
 

साउथ अफ्रीका ने डेल स्टेन की गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को पहले मैच में दी मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2018, 16:07 IST
(icc)
साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सिरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडिम में खेला गया. इस मैच को साउथ अफ्रीका ने छह विकेट से जीत लिया और इसके साथ ही इस सिरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. इस मैच में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सात ओवरों में एक मेडल निकाला और 18 रन देते हुए दो विकेट चटकाए. इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला.
 
साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और उनका यह फैसला सही भी साबित हुआ. मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 38.1 ओवरों में ही अपने सभी विकेट गंवा दिए और टीम महज 152 रनों पर ही पवेलियन लौट गई.
 
मेजबान टीम की तरफ से सबसे अधिक रन नील काउल्टर ने बनाए कल्टर ने 31 गेंदों में 34 रन बनाए, इसके अलावा एलेक्स कैरी (33), एरॉन फिंच (5), क्रिस लिन (15), ग्लेन मैक्सवेल (11) और मार्कस स्टोइनिस (14) रन बनाकर पवेलियन चले गए. अफ्रीका की टीम की तरफ से एंडिले पेलुख्वायो ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 33 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. वहीं इमरान ताहिर, लुंगी नगीदी और डेल स्टेन ने दो-दो विकेट हासिल किए.
 
152 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने क्विंटन डी कॉक और रीजा हैंड्रिक्स ने शानदार पारी खेली. दोनों खिलाडियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम के पहले विकेट के लिए स्कोर को 94 रन तक खड़ा किया. इसके बाद 16.4वें ओवर में डी कॉक 47 रन बनाकर आउट हो गए.
 
इसके बाद फिर रीजा हैंड्रिक्स भी 21.6वें ओवर में 44 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, फिर एडन मार्कराम ने 36 और हेनरिक क्लासेन ने दो रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि टीम का स्कोर जब तक 151 था फिर कप्तान डु प्लेसिस (10) और डेविड मिलर की दो रन की नाबाद पारी ने टीम को छह विकेट से जीता दिया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्कस स्टोइनिस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीनों विकेट हासिल किए.
 
 

First published: 4 November 2018, 16:06 IST
 
अगली कहानी