Home » क्रिकेट » Australian cricket team met The Dalai Lama in Dharamsala
 

धर्मशाला में दलाई लामा से मिले कंगारू क्रिकेटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2017, 14:29 IST
(एएनआई)

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ का चौथा और अंतिम टेस्ट खेला जाएगा. इससे पहले धर्मशाला पहुंची ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम ने बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाक़ात की. 

दलाई लामा ने इस दौरान कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ और विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर के साथ बातचीत की. बौद्ध धर्मगुरु ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्यों को इस दौरान संबोधित भी किया. तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा धर्मशाला में तकरीबन 60 साल से निर्वासन का जीवन गुजार रहे हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट की गावस्कर सीरीज़ अभी 1-1 से बराबर है. रांची में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ हो गया था. ऐसे में धर्मशाला में खेला जाने वाला चौथा टेस्ट निर्णायक है. जो भी टीम इस टेस्ट को जीतेगी उसका सीरीज़ पर कब्जा हो जाएगा. अगर टेस्ट ड्रॉ होता है तो ऑस्ट्रेलिया का ट्रॉफी पर कब्जा बना रहेगा, क्योंकि उसने पिछली सीरीज जीती थी.

एएनआई

कौन हैं दलाई लामा?

चौदहवें दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो तिब्बत के राष्ट्राध्यक्ष और आध्यात्मिक गुरू हैं. उनका जन्म 6 जुलाई 1935 को उत्तर-पूर्वी तिब्बत के ताकस्तेर क्षेत्र में हुआ था. दो साल की अवस्था में बालक ल्हामो धोण्डुप की पहचान 13वें दलाई लामा थुबटेन ग्यात्सो के अवतार के रूप में की गई.

दलाई लामा एक मंगोलियाई पदवी है जिसका मतलब होता है ज्ञान का महासागर और दलाई लामा के वंशज करुणा, अवलोकेतेश्वर के बुद्ध के गुणों के साक्षात रूप माने जाते हैं. बोधिसत्व ऐसे ज्ञानी लोग होते हैं जिन्होंने अपने निर्वाण को टाल दिया हो और मानवता की रक्षा के लिए पुनर्जन्म लेने का निर्णय लिया हो. 

1949 में तिब्बत पर चीन के हमले के बाद दलाई लामा से कहा गया कि वह पूर्ण राजनीतिक सत्ता अपने हाथ में ले लें. 1954 में वह माओ जेडांग, डेंग जियोपिंग जैसे कई चीनी नेताओं से बातचीत करने के लिए बीजिंग भी गए, लेकिन आखिरकार 1959 में ल्हासा में चीनी सेनाओं द्वारा तिब्बती राष्ट्रीय आंदोलन को बेरहमी से कुचले जाने के बाद वह निर्वासन में जाने को मजबूर हो गए.

इसके बाद से ही वह हिमाचल प्रदेश के शहर धर्मशाला के मैकलोडगंज में  रह रहे हैं, जो केंद्रीय तिब्बती प्रशासन का मुख्यालय है. तिब्बत पर चीन के हमले के बाद दलाई लामा ने संयुक्त राष्ट्र से तिब्बत मुद्दे को सुलझाने की अपील की है.

एएनआई
First published: 24 March 2017, 14:29 IST
 
अगली कहानी