Home » क्रिकेट » Azam Khan scored 265 runs in a T20 match in January 2016 that included 29 sixes
 

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान के बेटे ने मचाया तहलका, टी20 मैच में बनाए 265 रन, लगाए 29 छक्के

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2020, 11:07 IST

पाकिस्तान में इन दिनों नेशनल टी20 कप (National T20 Cup) का आयोजन चल रहा है और इसमें आजम खान (Azam Khan) का धमाका देखने को मिल रहा है. 22 वर्षीय आजम खान इस समय नेशनल टी 20 कप में सिंध के लिए खेल रहे हैं, जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 मैचों में 29.77 की औसत और 168.55 की स्ट्राइक रेट से 268 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं.

आजम खान की बल्लेबाजी के दम पर ही उनकी टीम सिंध टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वाफिलाई करने में सफल हुई है. आजम खान 19 छक्कों के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक छक्के मारने की सूची में भी दूसरे स्थान पर हैं. दक्षिण पंजाब के लिए खेलने वाले खुशिल शाह उनसे आगे हैं जिन्होंने 21 छक्के लगाए हैं.


एजान खान के खून में ही क्रिकेट हैं. आजम पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज और कप्तान मोइन खान (Moin Khan) के बेटे हैं. हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से एक बातचीत में आजन ने उस टी20 मैच को याद किय है जिसमें उन्होंने 265 रन बनाए थे. आजम ने कहा कि वह इस दौरान उन्हें पता था कि वह कुछ खास हो सकता है.

आजम खान ने कहा,"मेरे पास उस मैच की एक अच्छी यादें हैं. यह जनवरी 2016 में खेला गया था. मैं मोइन खान अकादमी टीम का प्रतिनिधित्व कर रहा था और हमारे प्रतिद्वंद्वी कराची हॉक्स नामक एक टीम थे. मैंने 20 ओवर के मैच में 265 रन बनाए. मैंने 29 छक्के और 12 चौके लगाए." उन्होंने कहा,"इस पारी ने मुझे विश्वास दिलाया कि मैं खेल में कुछ कर सकता हूं और जिन लोगों ने पारी देखी, उन्होंने खेल के बारे में और कराची क्रिकेट के मैदानों में पारी को दूूसरे लोगों को बताया."

आजम खान ने आगे कहा,"मुझे याद है कि जब मैं चार या पांच साल का था, तब मैंने पहली बार क्रिकेट मैच खेला था. उस दौरान मोईन खान क्रिकेट अकादमी की स्थापना हुई, तो मैंने वहां खेलना शुरू किया."

आजन खान के पिता ही नहीं बल्कि उनके चाचा भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट मैच खेल चुके हैं. आजन खान के आगे कहा,"मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि मेरे पिता का पाकिस्तान क्रिकेट में इतना बड़ा नाम है और मेरे चाचा (नदीम खान) भी एक टेस्ट क्रिकेटर थे. हम क्रिकेट के बारे में बहुत बातें करते हैं और घर में गुणवत्ता पर चर्चा करते हैं, जो कम उम्र में खेल के बारे में जानने का एक बड़ा मौका है."

IPL 2020: विराट कोहली ने बतौर कप्तान आईपीएल में रचा इतिहास, इस मामले में धोनी को छोड़ा पीछे

First published: 16 October 2020, 10:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी