Home » क्रिकेट » Ball tampering case: pakistan legends cricketer says reverse swingin not cheating, it is art
 

बॉल टैंपरिंग विवाद से छिड़ी नई बहस, दिग्गजों ने कहा- रिवर्स स्विंग बेईमानी नहीं, एक कला है

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2018, 20:06 IST

केपटाउन टेस्ट में बॉल टैंपरिंग को लेकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की हर तरफ आलोचना हो रही है. वहीं इस घटना ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में भूचाल ला दिया है. इस मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और पूर्व उप कप्तान डेविड वॉर्नर पर एक एक साल का बैन लगा दिया है.

लेकिन अभी भी इसको लेकर चर्चा खत्म नहीं हुई है.  बॉल टैंपरिंग की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके है. क्रिकेट जानकारों का कहना है कि गेंदबाज रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए बॉल टैंपरिंग करते हैं, लेकिन रिवर्स स्विंग के महारथियों की इसको लेकर कुछ और ही राय है.

पाकिस्तानी गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग का महारथी कहा जाता रहा है, पाकिस्तानी गेंदबाज अपनी रिवर्स स्विंग से दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान करते रहे हैं. पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाजों का कहना है कि रिवर्स स्विंग कराना बेईमानी नहीं है. इसको गेंद से छे़ड़छाड़ किए बिना भी हासिल किया जा सकता है.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सरफराज नवाज का कहना है कि रिवर्स स्विंग गेंद से छेड़छाड़ किए बिना भी हासिल की जा सकती है. आपको बता दें कि सरफराज नवाज  को रिवर्स स्विंग का जनक कहा जाता है. उन्होंने गेंद से छेड़छाड़ करने की बात से साफ इंकार कर दिया.

उन्होंने कहा कि गेंद दो तरह से स्विंग होती है. एक नई गेंद जो स्विंग होती है. वहीं पुरानी गेंद से भी रिवर्स स्विंग कराई जाती है. जो एक कला है. इसके पीछे एक पूरा विज्ञान है.  सरफराज नवाज ने कहा कि जब उन्होंने इसको इजाद किया तो इसको बेईमानी कहा जाने लगा.

लेकिन बाद में जब इंग्लिस टीमें इसके बारे में सीख तो ये एक कला बन गई. सरफराज नवाज ने कहा कि उन्होंने इसको इमरान को सिखाया उसके बाद इमरान ने इमरान ने इसे वसीम और वकार को इसकी बारीकियों के बारे में सिखाया.

वहीं पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस का कहना है कि रिवर्स स्विंग को बेईमानी कहने के आरोपों से मुझे बहुत दुख पहुंचा है. उन्होंने कहा कि बिना कोई बेईमानी किए भी रिवर्स स्विंग को हासिल किया जा सकता है. बता दें कि वकार को रिवर्स स्विंग में महारथ हासिल था. 

First published: 31 March 2018, 20:01 IST
 
अगली कहानी