Home » क्रिकेट » ball tampering case:Senior players reacted to Australia team for cheating in captown test
 

बॉल टेम्परिंग केसः दिग्गज खिलाड़ियों ने जताई हैरानी, ऑस्ट्रेलियाई टीम पर बरसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 19:11 IST

दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों द्वारा गेंद के साथ की गई छेड़छाड़ के मामले ने क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी है. हर कोई ऑस्ट्रेलियटीम की इस हरकत की आलोचना कर रहा है. वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मामले पर तत्काल कार्रवाई करते हुए स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया है. वहीं वार्नर ने भी उपकप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है. इस घटना पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने दुख जताय़ा है.

गेंद छेड़छाड़ मामले को लेकर स्मिथ दिग्गजों के निशाने पर आ गए हैं. स्मिथ की काफी आलोचना हो रही है. ऑस्ट्रेलिया पीएम ने भी इस घटना पर दुख जताया है. ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैलकम टर्नबुल ने कहा कि भरोसा नहीं हो रहा है कि एक आदर्श टीम इस तरह की धोखाधड़ी करेगी. मैं टीम के इस कदम से हैरान हूं.

वहीं ऑस्ट्रेलिया पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शेन वार्न ने भी टीम की इस हरकत की कड़ी आलोचना की है. वार्न ने कहा कि मैंने केपटाउन टेस्ट की तस्वीरें देखी हैं. यह घटना बहुत ही दुखद है. वहीं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन  ने ट्वीट कर कहा है कि क्या हम इस पर बात करेंगे.

वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेटर अतुल वासन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के इस कदम की कड़ी आलोचना करते हुए स्टीव स्मिथ पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि जो केपटाउन टेस्ट में किया गया है वो धोखाधड़ी है. स्मिथ ऐसा करके अपनी प्रतिभा को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि वो एक शानदार खिलाड़ी हैं. लेकिन गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले में स्मिथ पर बैन लगना चाहिए. खेल में ऐसी सोची समझी चाल के लिए कोई जगह नहीं है.

वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने भी इस घटना को बड़ा धोखा बताया है, उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि स्मिथ ने बहुत बड़ी गलती की है. उम्मीद करता हूं कि ऐसा कोई रास्ता निकले जिससे स्मिथ आगे भी कप्तानी को जारी रख सकें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर स्मिथ को कप्तानी से हटाया जाता है तो उनकी जगह पर किसी ऐसे खिलाड़ी को कप्तान बनाया जाना चाहिए जो इस तरह के मामलों में शामिल ना रहा हो.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी जताई हैरानी

वहीं गेंद छेड़छाड़ मामले को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी हैरानी जताई है, सीए ने कहा है कि वो इस मामले में कोई भी कदम उठाने से पहले सभी तथ्यों की जांच करना चाहती है. इसके लिए हम दक्षिण अफ्रीका जाकर जांच करेंगे. हम मामले की पूरी तह तक जाना चाहते हैं. सीएम के मुख्य कार्यकारी सदरलैंड ने मेलबर्न में कहा कि इंटिग्रिटी प्रमुख इयेन रॉय और ‘टीम परफॉर्मेंस’ प्रमुख पैट होवार्ड को दक्षिण अफ्रीका भेजा जा रहा है. वह दो दिन तक इस पूरे मामले की बारीकी से जांच करेंगे.

उन्होंने कहा कि हमने टेस्ट मैच की टीवी फुटेज देखी हैं. जिसमें  स्मिथ के साथी कैमरन बैनक्रॉफ्ट लंच के बाद गेंद से छेड़छाड़ करते दिखाई दे रहे हैं. पूरी जांच के बाद ही इस पर कोई टिप्पणी की जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि टीम को खेल भावना के साथ खेलना चाहिए, मुझे नहीं लगता है कि किसी को भी इसको लेकर जानकारी नहीं होगी.

First published: 25 March 2018, 19:07 IST
 
अगली कहानी