Home » क्रिकेट » Bangladesh vs Australia: Bangladesh makes history to defeat Australia by 20 runs in test match.
 

बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में धूल चटाकर रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2017, 17:11 IST

बांग्लादेश ने बुधवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को 20 रनों से मात देते हुए इतिहास रचा. यह बांग्लादेश की आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली टेस्ट जीत है. इस जीत के साथ ही उसने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन की शुरुआत अपने तीसरे दिन (मंगलवार) के स्कोर 109 रनों पर दो विकेट से की. उसे जीत के लिए 156 रनों की और दरकार थी, लेकिन शािकब अल हसन के आगे एक बार फिर आस्ट्रेलियाई टीम ढह गई. ऑस्ट्रेलिया ने पहला विकेट टीम डेविड वार्नर के रूप में खोया जो बांग्लादेशी गेंदबाजों का डटकर सामना कर रहे थे.

शतक पूरा करने के कुछ देर बाद वह 158 के कुल स्कोर पर शाकिब की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए.  इसके बांग्लादेश की टीम, खासकर शाकिब आस्ट्रेलिया पर हावी हो गए. ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद कप्तान स्टीवन स्मिथ (37) से थी लेकिन वह भी 171 के कुल स्कोर पर शाकिब की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान मुश्फिकुर रहीम को कैच दे बैठे. 

बांग्लादेश ने 199 के कुल स्कोर तक आस्ट्रेलिया के आठ विकेट गिरा दिए थे.  पैट कमिंस (नाबाद 33) और नाथन लॉयन (12) ने संघर्ष करते हुए टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन तइजुल इस्लाम ने लॉयन को आउट कर आस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया. तइजुल ने ही जोश हाजलेवुड को आउट कर बांग्लादेश को आस्ट्रेलिया पर पहली जीत दिलाई. 

शाकिब ने इस मैच में कुल दस विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में 84 रन बनाए थे. उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. इससे पहले, बांग्लादेश ने पहली पारी में 260 रन बनाए थे जबकि आस्ट्रेलिया को 217 रनों पर समेट दिया था. दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 221 रन बनाते हुए आस्ट्रेलिया के सामने 264 रनों का लक्ष्य रखा था.

First published: 30 August 2017, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी