Home » क्रिकेट » Batsmen dismissed by both Sachin Tendulkar and Virat Kohli
 

वो बल्लेबाज जिन्हें सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दोनों ने किया है आउट

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2020, 13:29 IST

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को क्रिकेट की दुनिया में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. जहां सचिन तेंदुलकर वनडे और टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, विराट कोहली टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज है.

सचिन और विराट कोहली महान बल्लेबाज तो है ही, इन दोनों को गेंदबाजी भी करना पंसद है और कई मौके पर इन्होंने टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला है. सचिन तेंदुलकर जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नियमित गेंदबाज थे, वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली ने कुछ मौकों पर ही गेंदबाजी की है.

सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 201 विकेट झटके हैं, टेस्ट में 46, वनडे में 154 और एकमात्र खेले टी 20 में भी वो विकेट लेने में सफल हुए हैं. दूसरी ओर, विराट कोहली ने वनडे और टी 20 में 4-4 विकेट हासिल किए है. हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर दोनों ने ही पवेलियन की राह दिखाई है.

केविन पीटरसन

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के बल्लेबाज केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दोनों ने ही आउट किया है. सचिन तेंदुलकर ने केविन पीटरसन को टेस्ट में पवेलियन की राह दिखाई है जबकि विराट कोहनी ने उन्हें टी20 मैंच में आउट किया है.

साल 2007 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था, उस दौरान ओवल में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट में सचिन तेंदुलकर ने केविन पीटरसन को 41 रन के स्कोर पर राहुल द्रविड के हाथों कैच करवाकर पवेलियन की राह दिखाई थी. यह पहली बार था जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने केविन पीटरसन को आउट किया था. सचिन तेंदुलकर ने उस टेस्ट मैच में कुल 26 ओवर फेंके, जिसमें पीटरसन उनके एकमात्र शिकार थे. बता दें, यह मैच ड्रा हुआ था.


साल 2011 में भारतीय टीम जब इंग्लैंड दौरे पर गई थी, तब अगस्त में मैनचेस्टर में खेले गए भारत के इंग्लैंड के बीच खेले गए दौरे के इकलौते टी 20 मैच में विराट कोहली ने 33 रन बनाकर खेल रहे केविन पीटरसन को एक वाइड गेंद पर धोनी के हाथों स्टंप करवाया था. विराट कोहली ने इस मैच में तीन ओवर फेंके थे और वो केविन पीटरसन का एक मात्र विकेट लेने में सफल हुए थे.

मोहम्मद हफीज

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के ऑल राउंडर खिलाड़ी मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) को सचिन और विराट दोनों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पवेलियन की राह दिखाई है. जहां सचिन ने वनडे में उन्हें पवेलियन की राह दिखाई है वहीं विराट ने टी20 में यह कारनामा किया है.

साल 2005 में पाकिस्तान टीम भारत दौरे पर आई थी और उस दौरान सीरीज का पहला वनडे मैच कोच्चि में खेला गया था. इस मैच में मोहम्मद हफीज जब 42 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब सचिन ने
आशीष नेहरा के हाथों उन्हें आउट करा पवेलियन की राह दिखाई थी. मोहम्मद हफीज इस मैच में सचिन का पांचवा शिकार बने थे.

साल 2012 के टी20 विश्व कप के ग्रुप स्टेज मुकाबले में विराट कोहली ने मोहम्मद हफीज को अपना शिकार बनाया था. मोहम्मद हफीज इस मैच में पाकिस्तान के लिए ओपनिंग करने उतरे थे और विराट कोहली ने उन्हें 15 रन के स्कोर पर बोल्ड किया था. विराट कोहली ने इस मैच में तीन ओवर फेंके थे और मोहम्मद हफीज उनका इकलौता शिकार बने थे.

ब्रैंडन मैक्कुलम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दोनों का शिकार होने वाले न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum) तीसरे बल्लेबाज हैं. जहां सचिन तेंदुलकर ने उन्हें टेस्ट में अपना शिकार बनाया है वहीं विराट कोहली ने वनडे में उन्हें पवेलियन की राह दिखाई है.

साल 2009 में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी जहां सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में ब्रैंडन मैक्कुलम जब 6 रन के स्कोर बल्लेबाजी कर रहे थे तब सचिन ने राहुल द्रविड के हाथों कैच करवा उन्हें पवेलियन की राह दिखाई थी.

वहीं साल 2014 में न्यूजीलैंड दौरे पर सीरीज के पांचवे वनडे मैच में विराट कोहली ने ब्रैंडन मैक्कुलम को अपना शिकार बनाया था. ब्रैंडन मैक्कुलम जब 23 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब विराट कोहली ने कवर पर खड़े रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों उन्हें कैच करवा पवेलियन की राह दिखाई थी.

IPL 2020 News: आईपीएल 2020 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स सबसे पहले जाएगी दुबई- रिपोर्ट

First published: 27 July 2020, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी