Home » क्रिकेट » bbl08:Big Bash League breaks away from 141-year toss tradition with bat flip
 

बिग बैश लीग ने विश्व क्रिकेट को दिया नया आयाम, खत्म किया 141 साल पुराना नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2018, 12:09 IST

पिछले कुछ समय से क्रिकेट में लगातार बदलाव हो रहा है. एक तरफ जहाँ आईसीसी नये-नये नियम ला रही है.वही लीग क्रिकेट की वजह से भी क्रिकेट के नियमों में काफी ज्यादा बदलाव आ रहा है. इस समय ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग चल रही है. एक बार फिर से क्रिकेट में एक और नया नियम लेकर आए है. बिग बैश के पहले मैच में टॉस सिक्के की जगह बल्ले से किया गया. जिसे देख कर दर्शक भी हैरान रह गए.  

बिग बैश लीग सीजन 8 का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के फेमस ग्राउंड में एडिलेड स्ट्राइकर्स और ब्रिसबेन हीट के बीच हुआ. इस दौरान लीग का इस बार पहला टॉस एडिलेड टीम के कप्तान कॉलिन इनग्राम ने जीता. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज़ मैथ्यू हेडन ने बल्ले को उछाला. आपको बता दें बिग बैश में टॉस के लिए इस्तेमाल हो रहा बैट एक विशेष तरह का बैट है.

इसके अलावा आप को बता दें कि बिग बैश लीग में ही पहली बार लाइटिंग स्टंप्स का प्रयोग किया गया था, जिसके बाद ये नियम सभी लीग्स में फ़ैल गया था. बाद में आईसीसी ने भी मैच के दौरान लाइटिंग स्टंप्स का प्रयोग करना शुरू कर दिया था.  गौरतलब है कि बिग बैश लीग 19 दिसंबर से शुरू होकर 17 फरवरी तक चलेगी. इस बार इस लीग में सबसे ज्यादा मैच खेले जाएंगे. लीग में 8 टीमों के बीच कुल 59 मैच खेले जाएंगे.

वही अगर इस लीग के पहले मैच की बात करें तो इस लीग का पहला मैच एडिलेड स्‍ट्राइर्स और ब्रिसबेन हीट्स के बीच खेला गया. इस मैच में   एलेक्‍स कैरी के विस्फोटक पारी की वजह से एडिलेड स्‍ट्राइर्स ने अपने पहले मैच में ब्रिसबेन को 5 विकेट से हरा दिया.

First published: 20 December 2018, 12:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी