Home » क्रिकेट » bcci announce U19 team for ICC U19 Cricket World Cup 2018,Prithvi Shaw make the captain
 

अंडर 19 क्रिकेट विश्वकप: टीम इंडिया के लिए खेलेंगे ये खिलाड़ी, इन्हें मिली कप्तानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2017, 13:56 IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है. रविवार को बीसीसीआई ने 16 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा की. हम आपको बता दें कि न्यूजीलैंड में अगले साल 13 जनवरी से तीन फरवरी 2018 तक अंडर 19 वर्ल्डकप खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में 16 देश भाग लेंगे.

मुंबई के स्टार बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है. पृथ्वी को अंडर-19 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. शुभम गिल टीम के उप कप्तान होंगे. गौरतलब है कि टीम इंडिया बांग्लादेश में खेले गए अंडर -19 विश्व कप में उपविजेता थी. उसे फाइनल में वेस्टइंडीज के हाथों मात मिली थी.

 

हम आपको बता दें कि टीम इंडिया तीन बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत चुकी है. भारत ने साल 2000, 2008 और 2012 में अंडर- 19 विश्व कप जीता था. टीम इंडिया के अलावा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने ही खिताब तीन बार अपने नाम किया है. कंगारुओं ने साल 1988, 2002 और 2010 में खिताब पर कब्जा किया था.

टीम इंडिया को अगले साल होने वाले विश्व कप में ग्रुप बी में रखा गया है. ग्रुप बी में टीम इंडिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे और पापुआ न्यू गिनी हैं. टीम इंडिया में टूर्नामेंट में 14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच खेलकर आगाज करेगा. इसके बाद वो 16 जनवरी को पापुआ न्यू गिनी और 19 जनवरी को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगा.

चुने गए खिलाड़ियों के लिए एक अभ्यास शिविर भी लगाया जाएगा जो 8 से 22 दिसंबर तक बेंगलुरु में चलेगा. टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ और बंगाल के पॉरेल को अभ्यास सत्र में चार दिनों के लिए राहत दी गई है. क्योंकि ये दोनों खिलाडी़ अपनी- अपनी टीमों के लिए रणजी मैच खेलेंगे. ये दोनों खिलाड़ी 12 दिसंबर से शिविर में जुड़ेंगे.

अंडर-19 के लिए घोषित टीम इंडिया:

पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभम गिल (उप-कप्तान), मंजोत कालरा, हिमांशु राणा, अभिषेक शर्मा, ऋयान पराग, आर्यण जुयाल (विकेटकीपर), हार्विक देसाई (विकेटकीपर), शिवम मावी, कमलेश नागरकोटि, इशान पॉरेल, अर्शदीप सिंह, अनूकुल रॉय, शिवा सिंह, पंकज यादव.

स्टैंडबाई खिलाड़ी : ओम भोसले, राहुल चहर, निनाद राथवा, उर्विल पटेल और आदित्य ठाकरे.

First published: 4 December 2017, 13:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी