Home » क्रिकेट » BCCI asks interested candidates to apply for position of head coach,as term of present coach Anil Kumble concludes with ChampionsTrophy2017.
 

BCCI को टीम इंडिया के नए कोच की तलाश, निकाली वैकेंसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2017, 16:30 IST

BCCI ने टीम इंडिया के लिए नए कोच की तलाश शुरू कर दी है. गुरुवार को बीसीसीआई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट में मुख्य कोच के पद के लिये आवेदन मंगवाए हैं. इसके बाद अनिल कुंबले के कोच पद पर बने रहने पर कयास लगने शुरू हो गए हैं.

कोच के पद के लिए अनिल कुंबले को आवेदन देने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि वर्तमान कोच होने के नाते उनका आवेदन ऑटोमैटिक तरीके से चला जाएगा. टीम इंडिया के लिए कोच पद के इच्छुक उम्मीदवार 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति उनका इंटरव्यू लेगी.

कुंबले का कोच के तौर पर शानदार रिकॉर्ड

अनिल कुंबले के कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया ने 17 टेस्ट मैचों में से 12 जीते हैं, जबकि उनके कोच पद पर रहते हुए 4 टेस्ट ड्रॉ रहे और सिर्फ 1 मैच गंवाया. कुंबले के कार्यकाल के दौरान ही टीम इंडिया ने आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 का पायदान हासिल किया.  

चैंपियंस ट्रॉफी के बाद कार्यकाल ख़त्म

कुंबले ने जून, 2016 में टीम इंडिया के कोच का पद संभाला था. सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की सलाहकार समिति की सिफारिश के बाद ही कुंबले को पूर्व मैनेजर रवि शास्त्री पर तरजीह देते हुए कोच बनाया गया था. अब चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के बाद उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है.

कुंबले से सैलरी को लेकर विवाद

दरअसल हाल ही में आई कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बतौर कोच कुंबले अपनी सैलरी में इजाफा चाहते हैं. अनिल कुंबले को फिलहाल करीब 6.25 करोड़ रुपये सालाना मिलते हैं और वो इसमें 20 फीसदी की बढ़ोतरी चाहते हैं. बोर्ड शायद इतने पैसे कोच को देना नहीं चाहता है. 

एक जून से शुरु होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लिए टीम इंडिया गुरुवार को इंग्लैंड के लिए रवाना हो चुकी है. ऐसे में बीसीसीआई का ये फैसला कुंबले और टीम इंडिया के लिए चौंकाने वाला है.

First published: 25 May 2017, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी