Home » क्रिकेट » BCCI Doubled the Allowance of India players For overseas and Home Series
 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से पहले भारतीय खिलाड़ियों की हुई चांदी, BCCI देगी दोगुना पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2019, 20:10 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. इस मुकाबले में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को हराकर टी 20 सीरीज पर अपना कब्जा करना चाहेगी. दोनों देशों के बीच हुए पहला टी 20 मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था जबकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से मात दी थी. वहीं सीरीज के तीसरे और अहम मुकाबले से पहले BCCI ने भारतीय टीम को बड़ा तोहफा दिया है.

BCCI ने भारतीय खिलाड़ियों को मिलने वाले दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी की है. यह बढ़तोरी लगभग दोगुनी है. विदेश का दौरा करने पर अब खिलाड़ियों को 250 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे. यह पैसा प्रतिदिन मिलेगा. बता दें, पहले खिलाड़ियों को प्रतिदिन के 125 डॉलर मिला करते थे. वहीं BCCI ने अब घरेलू सीरीज के लिए टीम का भत्ता बढ़ा दिया है.


घरेलू सीरीज के लिए पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों को 100 डॉलर प्रतिदिन के हिसाब से मिलते थे. अब इस रकम को 7500 रुपये कर दिया गया है. BCCI वे यह फैसला अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूपये की गिरती बढ़ती किमतों के बाद लिया है. बता दें, भारतीय क्रिकेटरों को जो दैनिक भत्ता दिया जाता है वो उनकी मैच फीस और उनके कपड़ो, उनकी यात्रा और उनकी रहने की व्यवस्था से अलग होता है. खिलाड़ियों के कपड़ो की धुलाई और रहने खाने और यात्रा का इंतजाम BCCI करती है.

 

BCCI के इस फैसले का लाभ टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ, चयनकर्ता और महिला क्रिकेट टीम को भी मिलेगा. पहले टीम इंडिया के चयनकर्ताओं को घरेलू सीरीज के लिए दैनिक भत्ते के लिए रूप में 3000 रुपये दिए जाते थे जिसे बढ़ाकर अब 7500 रुपये किया गया है. वहीं विदेशी दौरों के लिए यह 250 अमेरिकी डॉलर ही थे.

क्रिकेटरों को जो मैच फीस मिलती है उसका दैनिक भत्ते से कोई लेना देना नहीं होता है. भारतीय खिलाड़ियों को क्रिकेट के तीनों फार्मेट के लिए अलग अलग मैच फीस मिलती है. टेस्ट मैचों के लिए यह रकम 15 लाख है जबकि टी 20 मुकाबले के लिए 3 लाख और वनडे मुकाबलों के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों को 6 लाख रुपये मैच फीस के रूप में मिलते है.

इसके अलावा BCCI खिलाड़ियों के साथ साल भर का एक अनुबंध भी करती है जिसमें खिलाड़ियों के प्रदर्शन को आधार बनाकर उन्हें अलग अलग ग्रेड में बांटा जाता है. BCCI को ए प्लस ग्रेड के खिलाड़ियों को 7 करोड़, ए ग्रेड को 5 करोड़, बी ग्रेड के खिलाड़ियों को 3 करोड़ जबकि सी ग्रेड के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये की राशि दी जाती है. यह रकम भी बाकी रकमों के अलग मिलती है.

Video: एक हाथ में थी दो बियर, दूसरे हाथ से लिया शानदार कैच, फिर जो हुआ उसे देखकर निकल पड़ेगी आपकी हंसी

First published: 21 September 2019, 20:10 IST
 
अगली कहानी