Home » क्रिकेट » BCCI nominates Rohit Sharma For Khel Ratna, Shikhar Dhawan, Ishant Sharma And Deepti Sharma For Arjuna Award
 

बीसीसीआई ने खेल रत्न के लिए रोहित शर्मा का नाम भेजा, अर्जुन अवॉर्ड के लिए इन खिलाड़ियों को किया नामित

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2020, 23:13 IST
Rohit Sharma

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शनिवार को भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) के लिए नामित किया, जबकि तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma), सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और भारत की महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है.

बोर्ड ने इस संबंध में एक आधिकारिक बयान जारी किया. खेल मंत्रालय द्वारा उल्लिखित दिशानिर्देशों के अनुसार खिलाड़ियों को नामित किया गया है, जिन्होंने 31 जनवरी, 2019 तक 1 जनवरी, 2016 से विचार करने की अवधि के लिए संबंधित पुरस्कारों के लिए निमंत्रण मांगे थे.


रोहित शर्मा विश्व कप के एक संस्करण में पांच एकदिवसीय शतक बनाने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बने है. उन्हें 2019 के लिए ICC ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया. रोहित शर्मा ने बीते साल टेस्ट में बतौर सलामी बल्लेबाज अपने पहले मुकाबले की दोनों पारियों में शतक ठोका था और वो ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे. इतना ही नहीं रोहित शर्मा टी20 में चार शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी है.

शाहिद अफरीदी का सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल, खाते दिखाई दिए गुटखा!

रोहित शर्मा के साथ भारतीय पारी की शुरूआत करने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन डेब्यू मैच में रेड-बॉल क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक बनाने का रिकॉर्ड है. वह आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार गोल्डन बैट्स जीतने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज भी हैं. इतना ही नहीं धवन वनडे में 2000 और 3000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज हैं और वनडे में यह खिलाड़ी सबसे तेज 4000 और 5000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर है.

बात अगर ईशांत शर्मा की करें तो वो टेस्ट में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई कर रहे हैं, और बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. इतना ही नहीं वो एशिया के बाहर एक भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड रखते हैं. वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा टी20 और वनडे में काफी प्रभावशाली रही हैं. दीप्ति मौजूदा समय में भारतीय महिला क्रिकेटरों के बीच सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम रखती हैं और वनडे में छह विकेट लेने वाली देश की एकमात्र स्पिनर भी हैं.

शाहिद अफरीदी का सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल, खाते दिखाई दिए गुटखा!

First published: 30 May 2020, 22:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी