Home » क्रिकेट » BCCI Recommends Virat Kohli name 2nd time For Khel Ratna Rahul Dravid for Dronacharya Sunil Gavaskar For Dhyan Chand
 

BCCI की सिफारिश, विराट को मिले खेल रत्न और गावस्कर को ध्यान चंद अवॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2018, 13:15 IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने गुरुवार को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड देने के लिए नाम आगे बढ़ाया है. विराट के अलावा, BCCI ने टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान राहुल द्रविड़ का नाम प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य अवॉर्ड और दिग्गज सुनील गावस्कर का नाम ध्यान चंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए भेजा है.

कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर(सीओए) के चीफ विनोद राय ने इस बात की पुष्टि की है कि राहुल द्रविड़ का नाम द्रोणाचार्य अवॉर्ड के नोमिनेशन के लिए भेजा है. उन्होंने कहा, "हां, हमने कई अलग-अलग कैटग्रीज में कई खिलाड़ियों के नाम सरकार को भेजे हैं. राहुल का नाम BCCI ने द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भेजा है."

 

बता दें कि राहुल द्रविड़ का नाम इसलिए नोमिनेट किया गया है क्योंकि उन्होंने अपनी कोचिंग नेतृत्व वाली अंडर 19 टीम को इसी साल की शुरुआत में आईसीसी वर्ल्ड कप चैंपियन बनाया था. उन्हीं की गाइडेंस में अंडर 19 टीम इंडिया साल 2016 में खेले गए आईसीसी वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे वेस्ट इंडीज ने हराया था.

ये भी पढ़ेंः एक बार फिर विदेशी धरती पर खेला जाएगा IPL, सरकार ने BCCI को दिया झटका

बता दें कि द्रविड़ ने इंडिया ए के साथ भी काम किया है. द्रविड़ ने जूनियर और सीनियर्स के बीच एक पुल का काम किया था. इसी के चलते BCCI ने राहुल द्रविड़ का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजा है. बताया जा रहा है कि इसके लिए कई कोच के नाम सामने आए थे.

 

आपकी जानकारी के लिए यह पहला मौका नहीं है जब BCCI ने विराट का नाम खेल रत्न के लिए भेजा हो इससे पहले भी बीसीसीआई ने साल 2016 में उनका नाम इस अवॉर्ड के लिए भेजा था. साल 2016 में समस्या ये थी कि उसी साल ओलंपिक भी हुए थे इस कारण उनको यह अवॉर्ड नहीं मिला.

बता दें रियो ओलंपिक में पदक जीतने वीली पीवी सिंधु और साक्षी मलिक के अलावा चौथे स्थान पर रहने वीली दीपा कर्माकर के साथ शूटर जीतू राय को यह पुरस्कार मिला था.

यह दूसरी बार है जब बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल पुरस्कार के लिए किसी भी क्रिकेटर का नाम दोबारा भेजा हो. इससे पहले राहुल द्रविड़ के नाम की सिफारिश दो बार की गई थी लेकिन दोनों ही बार उन्हें यह अवॉर्ड नहीं मिल सका था.

First published: 26 April 2018, 13:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी