Home » क्रिकेट » BCCI to conduct first ever E auction for media rights for India cricket team
 

JIO, Facebook और Google में कौन जीतेगा मीडिया राइट्स की जंग, BCCI को मिल सकते हैं 10,000 करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2018, 15:21 IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपने मैचों के प्रसारण राइट्स के लिए पहली बार ई-नीलामी प्रक्रिया के तहत मीडिया अधिकार बेचने जा रहा है . बीसीसीआई पहली बार इतनी बड़ी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने जा रहा है. इससे पहले बीसीसीआई ने मैचों के प्रसारण के लिए नीलामी प्रक्रिया से मीडिया अधिकार बेचे हैं. ई-ऑक्शन की प्रक्रिया दोपहर 2 बजे से शुरू होगी और ऑक्शन ऑनलाइन पोर्टल की मदद से किया जाएगा.

 

बता दें कि बेचे जा रहे मीडिया राइट्स के अंदर टीवी और डिजिटल टेलीकॉस्ट राइट्स शामिल हैं. टीम इंडिया के अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2023 तक होने वाले क्रिकेट मैचों के लिए यह नीलामी मंगलवार को होगी. वहीं इन प्रसारण राइट्स को खरीदने के लिए गूगल,फेसबुक और रिलायंस जियो जैसी कंपनियां बोली लगाने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एमएस धोनी को दिया पद्म भूषण पुरस्कार

बीसीसीआई को मिल सकते हैं इतने करोड़

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की यह बोली अगर सिर्फ टीवी राइट्स के लिए है, तो यह राशि 20 करोड़ तक हो सकती है. वहीं डिजिटल राइट्स शामिल होते ही हर बोली में कम से कम 5 करोड़ रूपये बढ़ते जाएंगे, इसके अनुसार बीसीसीआई को करीब 4,134 करोड़ रुपये मिल सकते हैं. खबरों के अनुसार विशेषज्ञों को बोली की रकम 10 हजार करोड़ से ज्यादा होने की उम्मीद है.

दरअसल, बीसीसीआई की यह नीलामी भारत में अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2023 के बीच होने वाले क्रिकेट मैचों के लिए होगी. भारत इस दौरान 102 इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी करेगा, जिसमें 22 टेस्ट, 45 वनडे और 35 T20 मैच शामिल हैं.

First published: 3 April 2018, 15:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी