Home » क्रिकेट » bday special a unique spinner who took 956 international wickets without much turn
 

B'day Special: एक अनोखा स्पिनर जिसने बिना ज्यादा टर्न के ही पूरी पाकिस्तानी टीम को कर दिया था आउट!

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2018, 10:35 IST

जंबो’ नाम से मशहूर अनिल कुंबले हाल ही में दो वजह से सुर्खियों में रहे. पहला, उन्होंने गेंदबाजों के संदिग्ध एक्शन के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के कड़े रवैये की तारीफ की है. उन्‍होंने कहा कि आईसीसी की कार्रवाई के कारण ऐसे मामलों में कमी आई है. दूसरा, उनकी एक प्रशंसक सोहिनी से सहज मुलाकात. सोहिनी ने कुंबले को देखने के उनको टैग करते हुए ट्वीट किया, 'महान अनिल कुंबले मेरी बेंगलुरू-मुंबई फ्लाइट में हैं. मैं उनके पास जाकर शुक्रिया कहना चाहती हूं, लेकिन हिम्मत नहीं पड़ रही.' कुंबले ने ये ट्वीट देखा और जवाब दिया, 'कृपया यहां आकर मुझसे मिलें जब फ्लाइट टेक ऑफ कर जाए.' फिर कुंबले ने उन्हें ऑटोग्राफ भी दिया.

ये दोनों ही वजह यानी, नियम से खेलना और सहजता, कुंबले के पूरे क्रिकेट करियर का अहम हिस्सा भी रही हैं. 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बेंगलुरू में जन्मे अनिल कुंबले आज 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे देश के सबसे सफल गेंदबाज हैं. वे सफल कोच भी हैं. लेकिन अपने पूरे क्रिकेट करियर के दौरान वे कभी किसी विवाद में नहीं फंसे. वे बेहद शांत स्वभाव के खिलाड़ी रहे, जो मैदान पर आखिरी गेंद तक लड़ता था. माना जाता है कि बतौर कोच कुंबले की कप्तान विराट कोहली से नहीं बनती थी. इसीलिए वे विवाद से बचने के लिए पद से हट गए थे.

आज देश के सबसे सफल गेंदबाज
तेज गति से स्पिन गेंदबाजी करने वाले अनिल कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में 619 और वनडे क्रिकेट में 337 विकेट हैं. वे भारत की ओर से सबसे अधिक 956 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ दो गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (1347) और शेन वार्न (1001) ही ले सके हैं. मुरलीधरन ने 800 टेस्ट, 534 वनडे और 13 टी20 विकेट लिए हैं. वार्न ने टेस्ट में 708 और वनडे में 293 विकेट झटके हैं.

तेज रफ्तार की वजह से नाम पड़ा जंबो
कुंबले स्पिनर होने के बावजूद तेज गति से बॉलिंग करते थे. उनकी रफ्तार की वजह से ही साथी खिलाड़ी उन्हें जंबो बुलाने लगे थे. तेज गति के साथ-साथ गेंदों का बेहद कम स्पिन होना भी उनकी गेंदबाजी की खासियत थी. दिलचस्प बात यह है कि उनके समकालीन और उनसे ज्यादा विकेट लेने वाले दोनों ही स्पिनर मुरलीधरन और शेन वार्न अपनी घूमती हुई गेंदबाजी के लिए मशहूर रहे.

First published: 17 October 2018, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी