Home » क्रिकेट » Ben Stokes named BBC Sports Personality of the Year
 

बेन स्टोक्स को मिला बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स, साल 2005 के बाद किसी क्रिकेटर को मिला सम्मान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2019, 13:41 IST

रविवार शाम बीबीसी स्पोर्ट्स स्पोर्ट्स ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स(BBC Sports Personality of the Year) में इंग्लैंड(England) के क्रिकेटरों का जलवा देखने को मिला. इंग्लैंड विश्व कप 2019 में पहली बार आईसीसी विश्व कप(ICC World Cup 2019) जीतने में सफल हो पाया और इस टीम को टीम ऑफ द ईयर का ताज पहनाया गया. जबकि जोस बटलर ने मार्टिन गप्टिल को लॉर्ड्स के फाइनल में रन आउट कर ग्रेटेस्ट स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ द ईयर चुना जबकि बेन स्टोक्स को स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया. साल 2005 में एंड्रयू फ्लिंटॉफ को यह सम्मान मिला था उसके बाद बेन यह अवार्ड जीतने वाले पहले क्रिकेटर बने.

बता दें, बीबीसी स्पोर्ट्स स्पोर्ट्स ऑफ़ द ईयर पुरस्कार जनता द्वारा दिया जाता है, उस एथलीट को दिया जाता है, जिसके प्रदर्शन ने वर्ष के दौरान सबसे अधिक जनता का ध्यान खींचा. पिछले विजेताओं में एंडी मरे(Andy Murray), जॉनी विल्किंसन(Jonny Wilkinson) और स्टीव रेडग्रेव(Steve Redgrave) शामिल हैं. इस साल, स्टोक्स फॉर्मूला वन ड्राइवर लुईस हैमिल्टन और एथलीट दीना अशर-स्मिथ से आगे रहे, जो क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर थे. फ्लिंटॉफ, सर इयान बॉथम, डेविड स्टील और जिम लेकर के नक्शेकदम पर चलते हुए वह यह पुरस्कार जीतने वाले पांचवें क्रिकेटर हैं.


यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है की बेन को यह सम्मान मिला. स्टोक्स के लिए यह अच्छा साल रहा. उन्होंने जुलाई में लॉर्ड्स में इंग्लैंड की विश्व कप जीत में एक महत्वपूर्ण पारी खेली. इसके एक महीने के बाद, उन्होंने हेडिंग्ले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शानदार आधुनिक टेस्ट पारी खेली, जिसमें नाबाद सौ रन बनाकर इंग्लैंड को एक ऐसी जीत दिलाई, जिसे ऑस्ट्रेलिया जीतती हुई नजर आ रही थी.

बेन स्टोक्स(Ben Stokes) ने सम्मान पाने के बाद कहा,'जब आप कुछ इस तरह से जीतते हैं तो बहुत से लोग धन्यवाद करते हैं.' उन्होंने आगे कहा,'यह एक व्यक्तिगत पुरस्कार है, लेकिन मैं एक टीम के खेल में खेलता हूं और इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको टीम के साथी, टीम स्टाफ और प्रबंधन के साथ विशेष क्षण बिताने के लिए मिलता है. मैं यहां यह पुरस्कार प्राप्त कर रहा हूं लेकिन मैं सिर्फ यहां नहीं हूं. बहुत बहुत धन्यवाद.'

बेन स्टोक्स ने कहा,'मेरे माता पिता इस दुनिया के किसी और कोने में रहते हैं और वह‌ वर्ल्ड कप और यह सम्मान जैसे पल को साझा नहीं कर पाते. लेकिन उन्होंने अपना पूरा समय उन्हें बढ़ा करने और उनकी ट्रेनिंग में लगा दिया.' इस दौरान बेन स्टोक्स ने अपनी पत्नी काे भी खासतौर पर धन्यवाद ‌दिया. उन्होंने कहा कि वो उनके साथ उनकी जिंदगी के सबसे बुरे दौर में खड़ी रहीं.

रवींद्र जडेजा के रन आउट होने पर भड़के विराट कोहली, बोले- क्रिकेट के मैदान पर पहले कभी नहीं देखा ऐसा

First published: 16 December 2019, 13:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी