Home » क्रिकेट » Big Bash League 10th season Free hit for wide ball
 

कोरोना वायरस के कारण बदलेंगे नियम, अब टी20 मैच में होंगे दो पावरप्ले, वाइड पर भी मिलेगी फ्री हिट!

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2020, 19:07 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने कई निर्णय लिए है और मैच के दौरान गेंद पर लार का इस्तेमाल पर रोक उनमें से एक है. इतना ही नहीं इसी दौरान आईसीसी ने यह निर्णय भी लिया है कि अब टेस्ट में चार और टी20 मैच में दो डीआरएस टीमें ले पाएंगी.

वहीं अब खबर है कि ऑस्ट्रेलिया की मशूहर बिग बैश लीग (Big Bash League) का अगला सीजना काफी बदलाव के साथ खेला जा सकता है और इस दौरान आपनो नॉल बॉल ही नहीं बल्कि वाइड के बाद भी फ्री हिट देखने को मिल सकती है और ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, जो कोरोना वायरस के कारण आर्थिक नुकसान में है, ज्यादा से ज्यादा दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खीच सकें.


बिग बैश लीग नए आविष्कारों के साथ आने के लिए जानी जाती है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि इस बार टूर्नामेंट के प्रबंधकों ने इस बार काफी अागे की सोची है. इस टूर्नामेंट के अगले सीजन में जिन बदलावों को लागू करने की सिफारिश की गई है उसमें वाइड गेंद के बाद फ्री हिट और दो पावरप्ले का नियम है. पहला पावरप्ले चार ओवर का होगा जबकि दूसरा पावरप्ले कभी भी बल्लेबाजी टीम अपनी सहूलियत के हिसाब से ले सकती है. इतना ही नहीं हर पांच ओवर के बाद रणनीति ब्रेक का प्रस्ताव दिया गया है.

बिग बैश लीग में जिन नियमों के बदलाव की सिफारिश की गई है, जिसमें पहला है 10 ओवर के बाद बोनस प्वाइंट. बीबीएल 20-20 ओवर का होगा, और जो टीम पहले 10 ओवर में ज्यादा रन बनाएगी उस आधार पर बेहतर प्रदर्शन करने वाली टीम को बोनस अंक दिया जाएगा.

इतना ही नहीं 10 ओवर के बाद सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी की भी सिफारिश की गई है, यानि अगर टीम को लगता है कि कोई खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाता है तो उसकी जगह वो दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर उतार सकती हैं.

वो भारतीय गेंदबाज जिसने अकेले ही दो विश्व कप में पाकिस्तान को चटाई धूल

First published: 11 June 2020, 18:51 IST
 
अगली कहानी