Home » क्रिकेट » birtday special: The tragic death of indian batsman Raman Lamba
 

जब कप्तान की बात न मानने की वजह से चली गई थी टीम इंडिया के इस खिलाडी की जान, शोक में डूब गया था देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2019, 13:11 IST

भारतीय क्रिकेट में कुछ पल बेहद शानदार रहे हैं. जिसे शायद ही कोई क्रिकेट फैन भूलना चाहेगा. वही कुछ  पल ऐसे है, जिसका कोई भी क्रिकेट फैन गवाह बनना चाहेगा. आज के दिन ही भारत के पूर्व खिलाड़ी रमन लांबा का जन्म हुआ था. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के मेरठ में 1960 में हुआ था. रमन ने अपने करियर की शुरुआत बेहद शानदार की थी,लेकिन उनका अंत बेहद डरावना रहा था.

रमन की मौत बांग्लादेश में एक क्रिकेट क्लब की तरफ से खलेते हुई थी. मैच के दौरान वो शार्ट लेग पर के फील्डिंग कर रहें थे. तभी उनके सिर पर गेंद  लग गई थी, जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहाँ पर 23 फरवरी को उन्होंने दम तोड़ दिया था. गौरतलब है कि जिस क्लब से वो खेल रहे थे उनके कप्तान खालिद मसूद ने हेलमेट पहनने को भी कहा था लेकिन उन्होंने इससे इनकार दिया, और 3 गेंद बाद उनके सिर पर गेंद लग गई.

उनकी मौत के बाद रमन की पत्नी किम भारत छोड़ कर पुर्तगाल चली गई थी. मूल से किम आयरिश थी. एक मैच के दौरान उनकी मुलाकात किम से हुई थी, जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली थी. रमन के दो बच्चे थे. उनकी बड़ी बेटी जैसमिन 24 साल की हैं, वहीं छोटा बेटा कामरान की उम्र 22 साल का है.

अगर उनके करियर की बात करें तो उन्होने वनडे क्रिकेट का डेब्यू बेहद शानदार रहा था. उन्होंने अपने पहले ही मैच में 64 रन बनाए और अपने छठे मैच में 102 रन बनाए थे. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में एक शतक और 2 अर्द्धशतक की मदद से उन्होंने 278 रन बनाए थे.

First published: 2 January 2019, 13:11 IST
 
अगली कहानी