Home » क्रिकेट » birthday special robin singh was first player of team india how was born in foreign
 

बर्थडे स्पेशल: टीम इंडिया का वो खिलाड़ी जिसने क्रिकेट में फील्डिंग के मायने ही बदल दिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 10:53 IST

टीम इंडिया के स्टार आलराउंडर रहें रॉबिन सिंह का आज जन्मदिन है. रॉबिन सिंह का करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. उनकी कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं लगती है. रॉबिन सिंह को टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ा है. एक बार तो ऐसा लगा रहा था कि रॉबिन सिंह फिर से टीम इंडिया में जगह नहीं बना सकेंगे, लेकिन सात साल बाद फिर से उन्हें टीम में शामिल किया गया था. रॉबिन सिंह भारत के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक है, जो अपनी फील्डिंग के लिए जाने जाते थे.

वेस्ट इंडीज में हुए था जन्म
 
रॉबिन सिंह का मूल नाम रवीन्द्र रामनारायण सिंह है.  उनका जन्म 14 सितंबर 1963 को वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद में हुआ था. भारतीय मूल के होते हुए उनके पूर्वज पिछले 150 साल से वेस्ट इंडीज़ में रह रहे थे. क्रिकेट की शुरुआत भी उन्होंने वही की थी और  वे वेस्ट इंडीज में स्कूल और क्लब लेवल पर क्रिकेट खेलते थे.

बेहद मुश्किलों से भरा रहा है सफ़र

वेस्ट इंडीज में एक बार इंडिया से हैदराबाद ब्लू नाम की क्रिकेट टीम टूर्नामेंट खेलने आई थी. तब रॉबिन सिंह त्रिनिदाद की ओर से उस मैच में खेले थे. उनके बढ़िया प्रदर्शन को देख कर अकबर इब्राहिम नाम के शख्स ने उन्हें भारत आने का कहा. जिसके बाद  रॉबिन 19 साल की उम्र में, 1982 वे मद्रास आए थे.

जिसके बाद उन्होंने मद्रास में यूनिवर्सिटी ऑफ़ मद्रास में इकोनॉमिक्स की डिग्री ली. यह पढ़ाई करते करते ही उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. 1989 में भारत की नागरिकता मिली और इसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज के टूर के लिए चुन लिया गया था.

टीम से जल्द हो गए थे बाहर

वेस्ट इंडीज के खिलाफ 11 मार्च 1989 को उन्होंने अपने डेब्यू किया था. हालांकि इस सीरीज में उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा था. जिसके बाद उन्हें टीम से बाहर उन्हें बाहर कर दिया था. रॉबिन सिंह इसके बाद सात साल तक टीम से बाहर रहे थे.1996 के टाइटन कप से उन्हें एक बार फिर से वापसी करने का मौका मिला। जिसके बाद वो 2001 तक वो टीम के साथ रहे. इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया के लिए 136 वनडे खेले और 2336 रन बनाए और 69 विकेट लिए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 137 करीब 6997 रन बनाए और 172 विकेट लिए.

First published: 14 September 2018, 10:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी