Home » क्रिकेट » Brian Lara Birthday Special: brian lara did not play his 300 odi match brian lara career brian lara records
 

बर्थडे स्पेशलः जब वेस्ट इंडीज बोर्ड के कहने पर भी ब्रायन लारा ने नहीं खेला 300वां वनडे

विकाश गौड़ | Updated on: 2 May 2018, 16:22 IST

क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों का जब भी जिक्र होता है तो कुछ ही नाम सामने आते हैं. इनमें सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है तो वहीं दूसरे नंबर पर उनके दोस्त का नाम आता है. ये दोस्त कोई इंडियन नहीं बल्कि विदेशी है वो भी कैरेबियन. ये नाम है वेस्ट इंडीज के दिग्गज ब्रायन चार्ल्स लारा यानी ब्रायन लारा.

अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले ब्रायन लारा आज (बुधवार 2 मई) 49 साल के हो गए हैं. आपको बता दें इस कैरिबियाई सलामी बल्लेबाज के नाम तमाम ऐसे रिकॉर्ड हैं जो कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है. यहां तक कि वेस्ट इंडीज के लिए उन्होंने टेस्ट में 11,953 रन बनाए हैं जो वेस्ट इंडीज के किसी भी बल्लेबाज के लिए एक चुनौती है. इसके अलावा ब्रायन लारा ने वनडे क्रिकेट में 10,405 रन बनाए हैं.

 

वैसे तो बल्लेबाजी के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम हैं लेकिन उनके दोस्त ब्रायन लारा के नाम क्रिकेट की दुनिया के कुछ ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जो कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है. दरअसल, ब्रायन लारा के नाम टेस्ट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे लंबी पारी खेलने का अनूठा रिकॉर्ड दर्ज है.

आपको बता दें ब्रायन लारा दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट में नाबाद 400 रन और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में नाबाद 500 रन बनाने का अनोखा कारनामा किया है. ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है.

ब्रायन लारा साल 2004 में 12 अप्रैल को इंग्लैंड के खिलाफ एंटिगुआ में टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया था. इंग्लैंड के खिलाफ इस पारी में ब्रायन लारा के बल्ले से नाबाद 400 रन निकले थे. इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के 380 रनों के रिकॉर्ड तोड़ दिया था जो उनके रिकॉर्ड से करीब सात महीने पहले बना था. इस पारी के दौरान ब्रायन लारा ने 582 गेंदों का सामना करते हुए 43 चौके और 4 छक्कों की मदद से 400 रन की पारी खेली थी.

 

300वां वनडे नहीं खेले लारा

जिस तरह सचिन तेंदुलकर वनडे में शतकों का अर्धशतक नहीं लगा पाए उसी तरह ब्रायन लारा अपना 300वां वनडे नहीं खेल पाए थे. दरअसल, ब्रायन लारा ने 299 वनडे खेेलने के बाद क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया था क्योंकि साल 2007 वर्ल्ड कप के पहले चरण में ही वेस्ट इंडी़ज की टीम बाहर हो गई थी. इसके बाद ब्रायन लारा ने संन्यास की घोषणा कर दी.

ये भी पढ़ेंः IPL के लिए इंटरनेशनल करियर को तबाह कर देंगे मलिंगा!

यहां तक कि 300वां वनडे खेलने के लिए वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड और उनके प्रशंसकों ने उन्हें प्रेरित किया था लेकिन लारा अपने फैसले पर अडिग रहे और 299 मैच खेलकर संन्यास ले लिया. हालांकि लारा चाहते तो कुछ समय और क्रिकेट खेल सकते थे लेकिन इस महान क्रिकेटर की विदाई इसी तरह होनी थी जो हुई. किसी को एक मैच पहले तक नहीं पता था कि यह उनका आखिरी मैच होगा.

 

बेटी का नाम सिडनी

आपको बता दें ब्रायन लारा ने कभी शादी नहीं की. पत्रकार लीजेल रावेदास से ब्रायन लारा का लंबे समय तक अफेयर चला. इस बीच दोनों के दो बच्चे भी हुए लेकिन लारा ने अपने जीवन में कभी शादी नहीं की. साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने अपनी एक बेटी का नाम सिडनी रखा था.

ये भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं सचिन टीम इंडिया के लिए 37 में से 32 जर्सियां पहन चुके हैं

दरअसल, सचिन तेंदुलकर की तरह ब्रायन लारा का पहला ऑस्ट्रेलियाई टूर यादगार रहा था. ब्रायन लारा ने सिडनी के मैदान पर 277 रनों की शानदार पारी खेली. इसके बाद साल 1996 में ब्रायन लारा की बेटी पैदा हुई तो उन्होंने अपनी बेटी का नाम सिडनी रखा था.

First published: 2 May 2018, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी