Home » क्रिकेट » captain kane williamson made a new record during NZ vs ENG in Eden Park Auckland
 

केन विलियमसन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, बने पहले बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2018, 16:24 IST

न्यूजीलैंड के क्रिकेट के इतिहास में केन विलियमसन ने एक नया रिकार्ड बनाया है. विलियमसन ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान ये कारनामा किया है. अपना 18वां शतक जड़ने के साथ ही केन विलियमसन अपने देश के लिए ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन अपना 64वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं, इस टेस्ट के दौरान उन्होंने अपना 18वां शतक जड़कर न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट मैचों में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस शतक को विलियमनसन ने इग्लैंड के खिलाडी एंडरसन की गेंद पर गली में एक रन लेकर पूरा किया है.

न्यूजीलैंड की टीम में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले छह बल्लेबाजों ने दस या इससे अधिक शतक लगाए हैं, इन खिलाडियों की लिस्ट में विलियमसन, रॉस टेलर और मार्टिन क्रो के अलावा जॉन राइट और ब्रैंडन मैकुलम व नाथन एस्टल का नाम शामिल है.

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने बारिश से प्रभावित पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन डिनर तक अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी, लेकिन बारिश की वजह से जल्दी ब्रेक लेना पड़ा तब न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 229 रन बनाए थे. इस तरह से उसने इंग्लैंड पर 171 रन की बढ़त बना ली है इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 58 रन पर ढेर हो गयी थी, इस मैच में विलियमसन ने 102 रन बनाए.

ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल क्रिकेट में ये इतिहास रचने वाले पहले खिलाड़ी बने स्टुअर्ट ब्रॉड

केन विलयमसन के क्रिकेट करियर की बात करें तो वह 127 एकदिवसीय मैच, 51 T20 और 15 आईपाएल व 64वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. विलियमसन ने अब तक 51.11 की औसत से 5316 रन बनाए हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकार्ड भारत के सचिन तेंदुलकर (51 शतक) के नाम दर्ज है. आईपीएल में वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेल और लास्ट मैच कोलकाता नाइट राइडर्स का तरफ से खेले है.

First published: 23 March 2018, 16:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी