Home » क्रिकेट » Champions Trophy 2017: India beat Bangladesh in semifinal stage set for final against arch rival Pakistan
 

चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने बांग्लादेश को रौंदा, अब सुपरसंडे को पाक से 'फ़ाइनल संग्राम'

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2017, 23:02 IST
BCCI

भारत ने बर्मिंघम में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने रविवार को ओवल में होने वाले फ़ाइनल मुकाबले का टिकट पक्का कर लिया, जहां उसका मुकाबला चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया. बांग्लादेश ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए. जीत के लिए ज़रूरी 265 रन भारत ने 59 गेंदें बाकी रहते ही आसानी से हासिल कर लिया.

रोहित का शतक, कोहली की जोरदार पारी

टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली के जोरदार 96 रनों की बदौलत 40.1 ओवरों में एक विकेट खोकर लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया. रोहित शर्मा को उनके 123 रनों के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. ये रोहित के वनडे करियर का 11वां शतक था.

इससे पहले शिखर धवन और रोहित शर्मा ने एक बार फिर भारत को तेज शुरुआत दी. टीम इंडिया का पहला विकेट 87 के योग पर गिरा, जब शिखर धवन 34 गेंदों में ताबड़तोड़ 46 रन (7 चौके, 1 छक्का) बनाकर मुर्तजा की गेंद पर कैच आउट हो गए.

विराट ने पूरे किए सबसे तेज़ 8000 रन

इसके बाद आए कप्तान विराट कोहली और रोहित की उम्दा बल्लेबाजी से टीम इंडिया ने बड़े आराम से लक्ष्य हासिल कर लिया. रोहित ने 129 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के की बदौलत 123 रन बनाए. वहीं विराट ने 78 गेंदों में 13 चौकों की मदद से बेहतरीन 96 रन बनाए. दोनों के बीच 178 रन की नाबाद साझेदारी हुई.

इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 8000 रन बनाने का कीर्तिमान अपने नाम पर कर लिया. विराट ने अपने 182वें वनडे मुकाबले में ये इतिहास रचा है.

 

भुवनेश्वर ने दिए शुरुआती झटके

टीम इंडिया ने पहले ही ओवर में बांग्लादेश को झटका दिया. भुवनेश्वर कुमार ने मैच के पहले ओवर की आख़िरी गेंद पर सौम्य सरकार को बग़ैर खाता खोले क्लीन बोल्ड कर दिया.

इसके बाद तमीम इकबाल और शब्बीर रहमान ने पारी को संभाला. दोनों के बीच 30 रन की साझेदारी हुई. शब्बीर 21 गेंदों में 19 रन बनाकर भुवनेश्वर का दूसरा शिकार बने. उन्हें प्वाइंट पर रवींद्र जडेजा ने लपका.

तमीम-मुशफिकुर का अर्धशतक

शुरुआती झटकों के बाद बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने पारी संभाल ली. बांग्लादेश के 150 रन 27वें ओवर में पूरे हो गए. ओपनर तमीम इकबाल और मुशफिकुर रहीम ने शानदार अर्धशतक लगाया.

तमीम इकबाल 82 गेंदों में 70 रन (7 चौके, 1 छक्का) बनाकर केदार जाधव की गेंद पर बोल्ड हो गए. वहीं मुशफिकुर ने भी 4 चौकों की मदद से 61 रनों की पारी खेली. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी हुई.

टीम इंडिया की वापसी

इसके बाद बांग्लादेश को लगातार दो झटके देते हुए भारत ने मैच में वापसी की. शाकिब अल हसन (15) को जडेजा ने विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच आउट कराया. वहीं मुशफिकुर रहीम 61 के स्कोर पर कप्तान कोहली को जाधव की गेंद पर कैच दे बैठे.

कप्तान मशरफे मुर्तजा ने अंतिम ओवरों में तेज-तर्रार 25 गेंद में 5 चौकों की मदद से 30 रन बनाए, जबकि महमूदुल्लाह ने 21 रन बनाए. तस्कीन 11 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम इंडिया की तरफ से भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और केदार जाधव ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया.

First published: 15 June 2017, 23:02 IST
 
अगली कहानी