Home » क्रिकेट » Champions Trophy 2017- india reach in semifinal to beat south africa by 8 wickts.
 

Champions Trophy: कप के क़रीब टीम इंडिया, अब सेमीफ़ाइनल में बांग्लादेश से टक्कर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2017, 11:14 IST

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत साउथ अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गया है. साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके बाद भारत ने 38 ओवर में दो विकेट खोकर आसानी से 193 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया.

कोहली और धवन की शानदार बल्लेबाजी

भारत की तरफ़ से पारी की शुरुआत करने एक बार फिर मैदान में रोहित शर्मा और शिखर धवन उतरे. हालांकि पिछले दो मैचों में शानदार पारी खेलने वाले रोहित शर्मा जल्दी आउट हो गए. उन्हें मोर्केल ने 12 के स्कोर पर पवेलियन भेजा. रोहित के आउट होने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए और उन्होंने शिखर धवन के साथ मिलकर जबरदस्त पारी खेली.

शिखर धवन ने 83 गेंद पर 78 रनों की पारी में खेली. 78 रन की इस पारी में धवन ने 12 चौके और एक छक्का लगाया. वहीं कप्तान विराट कोहली ने 101 गेंद पर 76 रन की नाबाद पारी खेली. इस पारी में उन्होंने सात चौके और एक छक्का मारा. धवन के आउट होने के बाद युवराज बल्लेबाज़ी करने आए. युवराज ने 25 गेंद पर तेज 23 रन बनाए.

191 रन पर आउट दक्षिण अफ्रीका 

टॉस हारकर साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरी. दक्षिण अफ्रीका को  हाशिम अमला के रूप में पहला झटका 17.3 ओवर में लगा. इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेल रहे आर अश्विन ने अमला को  35 रन पर आउट किया. साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका 24.2 ओवर में लगा जब रवींद्र जडेजा की गेंद पर स्वीप खेलने के चक्कर में डी कॉक बोल्ड हो गए. डी कॉक 53 रन बनाकर आउट हुए.

एबी डिविलियर्स के रूप में साउथ अफ्रीका का चौथा विकेट गिरा जब हार्दिक पंड्या के थ्रो पर एमएस धोनी ने उनको रन आउट कर दिया था. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम बिखर गई. साउथ अफ्रीका की टीम 44.3 ओवर में 191 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह 2-2 विकेट लिए, जबकि आर. अश्विन, हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट निकाले, जबकि तीन बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटे.

टीम इंडिया 15 जून को सेमीफाइनल में बांग्लादेश से एजबेस्टन बर्मिंघम में भिड़ेगी. हालांकि टीम इंडिया को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच के नजीजे से कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि नेट रन रेट में टीम इंडिया बहुत आगे है. ऐसे में टीम इंडिया का प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर बने रहना लगभग तय है.

First published: 12 June 2017, 11:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी