Home » क्रिकेट » Champions Trophy 2017: Must win situation for India against South Africa to stay in the fray
 

साउथ अफ्रीका का क़िला जीतकर ही कोहली की सेना को मिलेगा सेमीफाइनल का टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2017, 10:34 IST

ओवल में चैंपियंस ट्रॉफी के खेले गए अहम मुक़ाबले में श्रीलंका ने डिफेंडिंग चैंपियन भारत को सात विकेट से हरा दिया. इसके बाद भारत की सेमीफाइनल में जाने की राह मुश्किल हो गई है. अब भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 11 जून को दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला हाल में जीतना होगा.

भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 322 रन की चुनौती रखी थी, जिसे श्रीलंका ने 3 विकेट खोकर 49 वें ओवर में हासिल कर लिया. श्रीलंका की तरफ से 89 रन बनाने वाले श्रीलंका के बल्लेबाज़ कुसल मेंडिस को मैन ऑफ द मैच चुना गया. ये वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की सबसे बड़ी जीत है. 

संडे को साउथ अफ्रीका से टक्कर

वनडे इतिहास के लिहाज से भी यह मैच खास था. यह पहला मौका है जब दो टीमों ने आपस में वनडे में 150 मैच खेल लिए हैं. अब ओवल में टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका का रविवार को होने वाला मुकाबला नॉक आउट की तरह होगा.

इस मुकाबले में जो टीम जीतेगी उसे सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा. वहीं नेट रन रेट के मामले में टीम इंडिया पहले नंबर पर है. ऐसे में अगर मैच बारिश की वजह से रद्द होता है, तो भी टीम इंडिया अंतिम चार में पहुंच जाएगी. 

मेंडिस-गुणातिलका ने राह बनाई आसान

श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर निरोशन डिकवेला सिर्फ सात रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद धनुषा गुणातिलका और मेंडिस ने दूसरे विकेट के लिए 23.1 ओवर में 159 रन जोड़कर भारत को बैकफुट पर ला दिया. इन दोनों बल्लेबाज़ों के सामने भारतीय गेंदबाज़ों की कोई तरकीब काम नहीं आई. गुणातिलका 28वें ओवर में रनआउट हुए. उन्होंने 72 गेंदों में सात चौके और दो छक्कों की मदद से 76 रन बनाए.

मेंडिस भी 89 के निजी स्कोर पर रनआउट हुए. उन्होंने 93 गेंदों की पारी में 11 चौके और एक छक्का जमाया. इसके बाद कुसाल परेरा ने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 10.2 ओवरों में 75 रन की साझेदारी की. परेरा 47 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए. कप्तान मैथ्यूज़ ने शानदार नाबाद 52 रहे जबकि असेला गुणारत्ने ने नॉटआउट 34 रन बनाए.

भारत ने बनाए 321 रन

टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने लगातार दूसरे मैच में शतकीय साझेदारी (138 रन) की. रोहित शर्मा ने 78 रन रन बनाए. उन्होंने छक्के के साथ 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी की थी. युवराज सिंह 7 रन बनाकर आउट हो गए.

युवराज के आउट होने पर धोनी ने धवन का बखूबी साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़ते हुए टीम का स्कोर 269 तक पहुंचा दिया. शिखर धवन ने शानदार 125 रन बनाए. धवन के आउट होने के बाद भी धोनी ने पारी जारी रखी और फिफ्टी बनाई. धोनी ने 63 रन बनाए. जाधव ने आखिरी समय में 13 गेंदों में 25 रन (नाबाद) बनाए.

First published: 9 June 2017, 10:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी