Home » क्रिकेट » champions trophy- indian cricket team will be picked by bcci on monday.
 

क्रिकेट के फैंस के लिए ख़ुशख़बरी, चैंपियंस ट्रॉफी में खेलेगी टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2017, 11:11 IST

भारतीय टीम के चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने पर सस्पेंस खत्म हो गया है. एक जून से इंग्लैंड शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की घोषणा सोमवार को की जाएगी. टीम के कप्तान विराट कोहली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टीम चयन बैठक से जुड़ेंगे. चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम के खिलाड़ियों के नाम आईसीसी को भेजने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल थी. आईसीसी के दूसरे सबसे बड़े टूर्नामेंट के लिए बाकी सात देशों ने अपनी टीम के नाम आईसीसी को भेज दिए थे.

दरअसल बीसीसीआई का आईसीसी के साथ रेवेन्यू को लेकर विवाद चल रहा था. जिसके बाद बीसीसीआई ने आईसीसी को धमकी भी दे डाली थी कि अगर आईसीसी भारत के हितों को ध्यान में नहीं रखता है, तो वह चैंपियंस ट्रॉफी से हट सकता है. इसी कारण टीम के 15 खिलाड़ियों के नाम भेजने की अंतिम तारीख निकलने के बावजूद टीम का चयन नहीं हो सका था. 

SC के बनाए CoA ने दिया आदेश 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने BCCI को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम की घोषणा शीघ्र करने के निर्देश जारी कर दिेए थे. सीओए ने एसजीएम और टीम चयन को लेकर बीसीसीआई को एक ई-मेल किया था. सीओए ने बीसीसीआई से पूछा कि राजस्व मामले को लेकर एसजीएम की मीटिंग 7 मई को होनी है, लेकिन वह टीम के चयन के लिए इतना इंतज़ार क्यों कर रहे हैं?

ICC और BCCI के बीच क्यों है मतभेद?

आईसीसी ने नए नियमों के अनुसार किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में होने वाली कमाई में भारत की हिस्सेदारी के साथ-साथ उसकी आधिकारिक ताकत को सीमित करने का फैसला लिया है. इसी कारण बीसीसीआई और आईसीसी के बीच बिग थ्री फॉर्मूले को लेकर बहस छिड़ी थी.

इस मुद्दे को लेकर दोनों बोर्ड के अधिकारियों के बीच कई बार बहस और बातचीत हुई. पर कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया. ’बिग थ्री’ फॉर्मूले के तहत भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को आईसीसी के राजस्व का बड़ा हिस्सा मिलता है. इस मॉडल का समर्थन करने के लिए एक तिहाई सदस्यों की आवश्यकता होती है.

आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर बीसीसीआई से पहले ही कह रहे थे कि बीच का रास्ता मान जाओ नहीं तो परिणाम 1-9 जैसा हो सकता है. 1-9 का मतलब है कि क्रिकेट के 10 शीर्ष बोर्डों में से 9 बोर्ड भारतीय बोर्ड के खिलाफ एक हो जाएंगे और ऐसा ही हुआ.

First published: 6 May 2017, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी