Home » क्रिकेट » Chennai boy spins to left and right hands selected in Australia U16 cricket team
 

ऑस्ट्रेलिया की टीम में शामिल हुआ दोनों हाथों से बॉलिंग करने वाला भारतीय मूल का गेंदबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2018, 15:14 IST

भारतीय मूल के स्पिनर 15 साल के निवेतन राधाकृष्णन ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. चेननई के रहने वाले निवेतन का सलेक्शन ऑस्ट्रेलिया की अंडर 16 टीम में हो गया है. निवेतन एक मामले में दूसरे स्पिन गेंदबाजों से अलग है. निवेतन दोनों हाथों से गेंदबाजी करते हैं. 

निवेतन ने छह साल की उम्र में बाएं हाथ से स्पिन फेंकी और इसके बाद धीरे धीरे दाहिने हाथ से ऑफ स्पिन फेंकने की कोशिश की. यहां तक कि वो जरूरत पड़ने पर वह दाएं हाथ से मध्यम-तेज गति से गेंदबाजी कर सकते हैं. नवनीत बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज भी हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए नवनीत ने बताया, " यह एक बड़ा फायदा है. हम आमतौर पर दो दिन का ग्रेड गेम खेलते हैं. गर्मियों में स्पिनर्स को काफी गेंदबाजी करनी होती है. अब जबकि मैं दोंनों हाथों से गेंदबाजी कर सकता हूं, मेरे क्लब को इससे काफी फायदा होता है। मेरी इस खूबी से टीम में एक हद तक संतुलन भी आता है." 

नवनीत के पिता अंबु सेलवन तमिलनाडु के लिए जूनियर स्तर पर क्रिकेट खेल चुके हैं. वो साल 2013 में अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया शिफ्ट हो गए थे. निवेतन सिडनी में न्यू साउथ वेल्स की जूनियर क्रिकेट टीम में खेल चुके हैं.

नवनीत ने बताया, "यह मेरे लिए किसी सपने के सच होने जैसा है. मैं भविष्य में मौकों की तलाश में रहूंगा और उनमें अच्छा प्रदर्शन करना मेरी कोशिश रहेगी. पिछले साल, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज रेयान हैरिस अंडर-16 टीम के कोच थे. ग्रेग चैपल चूंकि टीम का संचालन कर रहे हैं, मुझे लगता है कि जल्द ही कोई स्टार क्रिकेटर टीम का कोच बनेगा। मैं इसे लेकर काफी उत्साहित हूं."

निवेतन सिडनी के होमबुश हाई स्कूल में 10वीं के छात्र हैं. वो अब नैशनल चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया अंडर-16 टीम का हिस्सा होंगे और उनका सामना ऑस्ट्रेलिया अंडर-17 से होगा. वह इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्लान के तहत दुबई भी जाएंगे.

आज के दौर में अधिकतर लोगों के पोल मॉडल विराट कोहली और एबी डि विलियर्स हैं. लेकिन निवेतन के आदर्श महान ऑलराउंडर सर गारफील्ड सोबर्स हैं. इस पर निवेतन ने कहा, 'मुझे सचिन की तकनीक, कोहली की आक्रमकता, स्टीव स्मिथ का गेम प्लान, शाकिब-अल-हसन की आर्म बॉल और नेथन लॉयन की ऑफ स्पिन पसंद है. लेकिन मैं सर गैरी जैसा बनना चाहता हूं. मैं उनके जैसा संपूर्ण ऑलराउंडर बनना चाहता हूं."

ये भी पढ़ें- सौरव गांगुली ने बताया, लॉर्ड्स में टी शर्ट उतारने का आज तक है अफसोस

First published: 27 February 2018, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी