Home » क्रिकेट » chinaman kuldeep yadav bags fastest 50 odi wickets record india vs hong kong asia cup 2018
 

हांगकांग के खिलाफ कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, शेन वार्न और डेनिस लिली जैसे गेंदबाज़ों से निकले आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 September 2018, 9:01 IST

एशिया कप में मंगलवार को भारत का सामना हांगकांग से हुआ. इस मैच में भारत ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में हांगकांग को 26 रन से हरा दिया. भारत के लिए इस मैच में कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाज़ी की. इस दौरान उन्होंने उन्होंने 10 ओवर में 42 रन देकर 2 विकेट हासिल किये. इस दौरान उन्होंने दो ओवर मेडेन भी किये.कुलदीप यादव ने इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए;

भारत को कराई थी मैच में वापसी

 हांगकांग की टीम 286 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत कर चुकी थी और उनके दोनों ओपनर्स अर्धशतक जड़कर टीम के स्कोर को 174 रन तक ले जा चुके थे, तब कुलदीप यादव ने ही हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ (73 रन) को कैच आउट कराते हुए भारत को ब्रेक थ्रू दिलाया था. इसके बाद कुलदीप ने हांगकांग के विकेटकीपर बल्लेबाज मैकेंची को धोनी के हाथों स्टंप कराया. कुलदीप ने 10 ओवर में 42 रन देते हुए 2 विकेट लिए जिस दौरान उन्होंने 2 मेडन ओवर भी किए.

बना डाले ये बड़े रिकॉर्ड:

कुलदीप यादव ने इस मैच में वनडे क्रिकेट में अपने 50 विकेट भी पूरे किये. उन्होंने अपने 24वें वनडे मैच में ये कमाल किया. इसके साथ ही कुलदीप ने और भी ख़ास रिकॉर्ड अपने नाम किये:

वो सबसे जल्दी (नंबर.1) पचास वनडे विकेट लेने वाले बाएं हाथ के स्पिनर बने.
 वो सबसे तेज 50 वनडे विकेट लेने वाले दूसरे (नंबर.2) भारतीय गेंदबाज बने। ये रिकॉर्ड अजीत अगरकर के नाम दर्ज है जिन्होंने 23 मैचों में ये कमाल किया था.
 वो दुनिया में सबसे जल्दी 50 वनडे विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से तीसरे (नंबर.3) गेंदबाज बने. उनके साथ इस स्थान पर पूर्व दिग्गज डेनिस लिली औऱ पाकिस्तान के मौजूदा पेसर हसन अली भी मौजूद हैं. श्रीलंका के अजंता मेंडिस इस लिस्ट में टॉप पर हैं जिन्होंने 19 मैचों में 50 वनडे विकेट पूरे किये थे. 

First published: 19 September 2018, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी