Home » क्रिकेट » Chris Gayle cant beat Shahid Afridi's Most Sixes 476 Record due to he has been left out against Bangladesh T20 Series
 

क्रिस गेल छक्का लगाते ही तोड़ देते अफरीदी का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब 3 महीने करना होगा इंतजार

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2018, 15:27 IST

वेस्ट इंडीज के तूफान और छक्कों की दुकान के नाम से कैरेबियन बल्लेबाज क्रिस गेल की आहट मैदान में हर गेंदबाज को खटकती है. क्रिस गेल ऐसे बल्लेबाज हैं जो पहली गेंद से ही बाउंड्री लगाना शुरू कर देते हैं. कई बार तो वो गेंदबाज का स्वागत छक्के के साथ करते हैं. यही कारण है कि आज इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 476 छक्के दर्ज हैं.

इन दिनों वेस्ट इंडीज टूर पर बांग्लादेश है, जहां बांग्लादेश ने टेस्ट और वनडे सिरीज खेल ली है. टेस्ट सिरीज में जहां मेजबान वेस्ट इंडीज का 2-0 से कब्जा रहा है तो वहीं, वनडे में 2-1 से बांग्लादेश ने बाजी मारी है. इसी टूर पर बुधवार से T20 सिरीज भी खेली जानी है. इसके लिए वेस्ट इंडीज टीम का ऐलान हो गया है.

3 मैचों की इस T20 सिरीज में क्रिस गेल को आराम दिया गया है. क्रिस गेल की जगह कार्लोस ब्रैथवेट को गेंदबाजी पक्ष मजबूत करने के लिए टीम में शामिल किया गया है. वहीं, क्रिस गेल को इस सिरीज में ना खेल पाने से एक झटका लगा है. दरअसल, क्रिस गेल अब करीब 3 महीने तक एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से दूर रहेंगे.

क्रिस गेल चौकों-छक्कों की तो बरसात करते ही हैं, साथ में रनों की सुनामी भी लाते हैं. इन्हीं छक्कों की बरसात का शिकार हाल में वनडे सिरीज में बांग्लादेश की टीम भी हुई. वनडे सिरीज के तीन मै में 8 छक्के लगाए जिनमें से 5 छक्के आखिरी वनडे में लगाए थे और एक विश्व रिकॉर्ड बनाने से चूक गए थे.

क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और निर्णायक मैच में पांच छक्के लगाए. इसी के साथ उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस मैच में क्रिस गेल ने 66 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और पांच छक्कों की मदद से 77 रन बनाए.

इन्हीं 5 छक्कों के साथ क्रिस गेल ने पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया. हालांकि, इस लिस्ट में अभी भी क्रिस गेल और अफरीदी संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं लेकिन क्रिस गेल(443 मैच) ने शाहिद अफरीदी(524 मैच) से कम मैचों में ये कारनामा किया है.

क्रिस गेल की वनडे की पिछली तीन पारियों को देखा जाए तो उनसे उम्मीद थी कि बांग्लादेश के खिलाफ वह एक अगस्त को होने वाले पहले T20 में एक छक्का लगाते ही सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा कर सकते थे. लेकिन बोर्ड ने उन्हें आराम दे दिया. इसी के साथ अब क्रिस गेल को ये कारनामा करने में तीन महीने का समय लगेगा.

दरअसल, वेस्ट इंडीज अब इंडिया के साथ ही सिरीज खेलेगी. तभी उनको मौका दिया जाएगा. वैसे भी एक छक्का लगाना उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है. एक छक्के के बाद क्रिस गेल के इंटरनेशनल करियर में 477 छक्के हो जाएंगे जो कि पाकिस्तान के दिग्गज शाहिद अफरीदी से एक ज्यादा होगा और इस तरह क्रिस गेल वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लेंगे.

First published: 31 July 2018, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी