Home » क्रिकेट » Chris Gayle completes 100 ODI sixes in the West Indies Gayle 1st Caribbean who hits 100 six as Host after Ms Dhoni Brendon McCullum
 

क्रिस गेल ने बनाया धोनी और मैक्कुलम जैसा अनूठा रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज में खड़ा किया छक्कों का पहाड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2018, 13:10 IST

वेस्ट इंडीज के आतिशी बल्लेबाज क्रिस गेल ने कैरेबियाई सरजमीं पर एक अनूठा रिकॉर्ड कायम किया है. क्रिस गेल से पहले न तो कोई वेस्ट इंडीज का बल्लेबाज ऐसा कर पाया था और ना ही कोई विदेशी बल्लेबाज ने कैरेबियाई सरजमीं पर ऐसा कर पाया. यहां तक कि कोई भी बल्लेबाज अपने देश के अलावा किसी दूसरे देश में ऐसा नहीं कर पाया है.

दरअसल, क्रिस गेल ने कैरेबियाई सरजमीं पर 100 छक्के पूरे कर लिए हैं. इसी के साथ वह इस लिस्ट में वेस्ट इंडीज के पहले जबकि वर्ल्ड क्रिकेट के चौथे बल्लेबाज वन गए हैं. क्रिस गेल से पहले ये कारनामा न्यूजीलैंड के दिग्गज ब्रैंडन मैक्कुलम ने अपने देश में कर दिखाया है, जबकि एमएस धोनी ने भारत में 100 से ज्यादा छक्के लगाए हैं.

File Photo

वहीं, अगर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों की बात करें तो इस लिस्ट में भी क्रिस गेल दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. क्रिस गेल ने श्रीलंका के दिग्गज सनत जयसूर्या को रिकॉर्ड को तोड़ दूसरा पायदान हासिल किया है. इस लिस्ट में 351 छक्कों के साथ शाहिद अफरीदी पहले स्थान पर हैं, जबकि क्रिस गेल के नाम अभी वनडे में 275 छक्के हैं.

क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और निर्णायक मैच में पांच छक्के लगाकर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस मैच में क्रिस गेल ने 66 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और पांच छक्कों की मदद से 77 रन की पारी खेली लेकिन टीम ये निर्णायक मुकाबला 18 रन से और सिरीज 2-1 से हार गई.

 

हालांकि, इन्हीं 5 छक्कों के साथ क्रिस गेल ने पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के 476 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस लिस्ट में अभी भी क्रिस गेल और अफरीदी संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं लेकिन क्रिस गेल ने शाहिद अफरीदी से कम मैचों में इतने छक्के लगाए हैं. क्रिस गेल ने अभी 443 जबकि अफरीदी ने 524 मैच खेले हैं.

वहीं, अगर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ने की बात करें तो क्रिस गेल ये कारनामा एक अगस्त को आसानी से कर सकते हैं. दरअसल 1 अगस्त को वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच पहला T20 मैच खेला जाना है. ऐसे में आसार हैं कि क्रिस गेल एक छक्का आसानी से लगा पाएंगे और इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

First published: 30 July 2018, 13:09 IST
 
अगली कहानी