Home » क्रिकेट » Chris Gayle Equals Shahid Afridi's Record For Most Sixes 476 In International Cricket makes New World Record
 

क्रिस गेल ने बनाया छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस पाकिस्तानी को पछाड़ बने नंबर वन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2018, 12:14 IST

वेस्ट इंडीज के तूफान और छक्कों की दुकान क्रिस गेल जब भी मैदान पर ठहर जाते हैं तो गेंदबाज पानी मांगते नजर आते हैं. क्रिस गेल पहले तो चौकों-छक्कों की बरसात करते हैं और फिर रनों की सुनामी लाते हैं. इन्हीं छक्कों की बरसात का शिकार बांग्लादेश की टीम हुई. लेकिन क्रिस गेल टीम को जीत नहीं दिला सके.

क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और निर्णायक मैच में पांच छक्के लगाए. इसी के साथ उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस मैच में क्रिस गेल ने 66 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और पांच छक्कों की मदद से 77 रन बनाए.

इन्हीं 5 छक्कों के साथ क्रिस गेल ने पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया. हालांकि, इस लिस्ट में अभी भी क्रिस गेल और अफरीदी संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं लेकिन क्रिस गेल ने शाहिद अफरीदी से कम मैचों में ये कारनामा किया है.

ये भी पढ़ेंः इन 3 देशों ने 1 दिन में T20 ट्राई सिरीज निपटाकर हंगामा मचा दिया है

यही कारण है कि क्रिस गेल ने शाहिद अफरीदी का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मारे गए 476 छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. कह सकते हैं कि क्रिस गेल ने अफरीदी का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है. क्रिस गेल ने इस कारनामे के लिए कुल 443 मैच खेले हैं जबकि अफरीदी ने 524 मैच खेलकर संन्यास ले लिया है.

हालांकि, क्रिस गेल अपनी टीम को न तो मैच जिता पाए और न ही सिरीज. ये मैच वेस्टइंडीज की टीम ने 18 रन से गंवा दिया जबकि सिरीज 2-1 से हार गई. बता दें कि इससे पहले टेस्ट सिरीज में विंडीज ने शानदार प्रदर्शन किया था और बांग्लादेश को 2-0 से क्लीन स्वीप किया था.

ये भी पढ़ेंः स्मृति मंधाना की आंधी में उड़ी विरोधी टीम, T20 की सबसे तेज फिफ्टी ठोक बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऐसे में उम्मीद ये है कि क्रिस गेल सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा एक अगस्त को खेले जाने वाले T20 मैच में कर सकते हैं, जो कि बांग्लादेश के ही खिलाफ खेला जाना है. एक छक्का लगाना तो क्रिस गेल के लिए बाएं हाथ का खेल है. वैसे भी गेल बाएं हाथ से ही खेलते हैं.

First published: 30 July 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी