Home » क्रिकेट » Chris Gayle hits 18 sixes in an innings to set to new T20 world record in BPL 2017
 

गेल ने T20 में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 December 2017, 11:22 IST

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ क्रिस गेल अपनी तूफानी पारी के लिए पुरी दुनिया में जाने जाते हैं. क्रिकेट के हर फॉर्मेट में उनका बल्ला आग उगलता है. T20 में गेल ने अब तक वो रिकॉर्ड बना दिये है, जिसे शायद तोड़ना आसान नहीं होगा. गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. इस रिकॉर्ड की खासियत ये है कि गेल ने शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में अपना ये रिकॉर्ड तोड़ा.

क्रिस गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फाइनल में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया है. गेल ने फाइनल में रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेलते हुए ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ शतकीय पारी खेली. गेल ने विपक्षी गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 69 गेंदों पर नॉटआउट 146 रन बनाए. 

गेल ने अपनी इस पारी में कुल 18 छक्के लगाये. इसके साथ ही गेल ने T20 में सबसे एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना दिया. गौरतलब है कि इससे पहले भी ये वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्हीं के नाम था. 

उन्होंने साल 2013 के आईपीएल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने इस मैच में रिकॉर्ड 175 रन की पारी खेली थी. गेल ने बेंगलुरु में खेली गई तूफानीपारी में 17 छक्के लगाये थे. 

गेल की तूफानी पारी की बदौलत रंगपुर राइडर्स ने खिताब पर अपना कब्जा कर लिया. क्रिस गेल ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद ट्विटर पर खुशी जाहिर करते हुए शुक्रिया कहा.

गेल ने इसके अलावा इस मैच में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड और बनाए. T20 क्रिकेट के इतिहा में वो 11000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस पारी की बदौलत उनके नाम T20 में 11056 हो गये हैं. इन रनों तक पहुंचने के लिए उन्होंने 320वां मैच खेले हैं.

गेल ने इस मैच में शतकीय पारी खेलने के साथ ही T20 में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी बना लिया है. गेल ने अब T20 में 20वां शतक लगाने का रिकॉर्ड बना दिया है. उनके अलावा माइकल क्लिंगर, ल्यूक राइट और ब्रैंडन मैकुलम ने T20 में सात-सात शतक लगाए हैं.

First published: 13 December 2017, 11:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी