Home » क्रिकेट » Colombo Test: Big problem for Team India, R Jadeja suspended by ICC for next test match in Sri Lanka
 

तीसरे टेस्ट मैच से पहले ही ICC ने दिया टीम इंडिया को तगड़ा झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2017, 19:16 IST

टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी और श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच बन सिरीज जिताने वाले रविंद्र जडेजा अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे. भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए एक टेस्ट मैच से निलंबित कर दिया गया है. इस निलंबन के कारण जडेजा श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय टीम के साथ मैदान पर नहीं उतर पाएंगे.

श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच पाल्लेकेले में 12 से 16 अगस्त तक खेला जाएगा. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

जडेजा पर दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को गेंदबाजी के दौरान श्रीलंका के बल्लेबाज पर क्रीज न छोड़ने के बावजूद स्टंप्स पर गेंद मारने का आरोप है.

 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई जानकारी के मुताबिक, मैदान पर मौजूद अंपायरों ने इस व्यवहार को जान लेवा करार दिया, क्योंकि यह गेंद उस वक्त क्रीज पर मौजूद दिमुथ करुणारत्ने के बिल्कुल पास से होकर गुजरी थी.

जडेजा को आईसीसी की धारा 2.2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. इसका साफ मतलब यह है कि अनुचित या खतरनाक तरीके से किसी भी खिलाड़ी, खिलाड़ी के समर्थक, अंपायर या मैच रैफरी की ओर गेंद या कोई अन्य उपकरण फेंकना जैसे पानी की बोतल आदि चीजें फेंकना गलत है.

इस निलंबन के कारण जडेजा पर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगा है और उनके खाते में तीन डी-मेरिट अंक जुड़ गए हैं. इससे पहले इंदौर में पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान उन्हें आईसीसी की धारा 2.2.11 के उल्लंघन का दोषी पाया गया था.

इस निलंबन के बाद जडेजा के खाते में छह डी-मेरिट अंक होंगे. अगर अगले 24 माह में उनके खाते में यह अंक बढ़कर आठ तक पहुंच जाते हैं, तो उन पर चार निलंबन अंक लगेंगे.

First published: 6 August 2017, 19:16 IST
 
अगली कहानी