Home » क्रिकेट » Coronavirus outbreak IPL Match in empty stadium- reports
 

कोरोना वायरस का असर, खाली स्टेडियम में हो सकते हैं आईपीएल के मैच - रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2020, 16:31 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर को देखते हुए आईपीएल 2020 (IPL 2020) के रद्द होने या फिर इसके समय को आगे बढ़ाए जाने की खबरें मीडिया की सुर्खियों में है. हालांकि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) ने साफ तौर पर कहा चुके हैं कि आईपीएल का 13वां संस्करण अपना समय से शुरू होगा यानि जिन दर्शकों को आईपीएल का बेसब्री से इंतजार हैं, गांगुली का बयान उन लोगों के लिए राहत भरी खबर है, लेकिन कोरोना वायरस जितनी तेजी ने अपने पैर भारत में पसार रहा है उसे देखकर अभी कुछ भी कहना काफी मुश्किल है.

इन अटकलों के दौर के बीच एक मीडिया रिपोर्ट आई हैं जिसमें दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के परिमाणों को देखते हुए आईपीएल खाली स्टेडियम में भी करवाया जा सकता है.


बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल के कुछ स्टेकहोल्डर आईपीएल के 13वें संस्करण को किसी भी कीमत पर करवाना चाहतें है और वो इसके लिए भी राजी हैं कि आईपीएल के मुकाबलों का आयोजन खाली स्टेडियम में भी करवाने को लेकर राजी है.

दरअसल, आईपीएल में फ्रेंचाइजी और स्टेकहोल्डर का बड़े पैमाने पर पैसा लगा हुआ है और अगर यह टूर्नामेंट रद्द होता है तो इन सभी को काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा. ऐसे में स्टेकहोल्डर कोरोना वायरस के असर को देखते हुए इस आयोजन को रद्द किए जाने की बजाए उन्हें खाली स्टेडियम में करनावे की मांग कर रही है ताकि स्टेकहोल्डर  को नुकसान ज्यादा ना उठाना पड़े.

रिपोर्ट में आईपीएल से जुड़े एक कंपनी के शीर्ष अधिकारी के हवाले से कहा गया है, 'अगर एक स्टेडियम में 30 से 40 हजार फैंस रहेंगे तो जाहिर सी बात है कि अगले 7 हफ्तों में ये वायरस फैलने का खतरा रहेगा. एक तरीका है जैसा कि यूरोप के लोग कर रहे हैं और अमेरिका में इसकी तैयारी हो रही है. हम खाली स्टेडियम में मैच की बात कर रहे हैं.'

खबरों की मानें तो आईपीएल के एक मैच में टिकटों की बिक्री से एक टीम को कुल 8-10 करोड़ की आय होती है. टीम को होने वाली आय के हिसाब से देखें तो यह धनराशि काफी छोटी है. इतना ही नहीं बीसीसीआई भी यह पैसे टीम को बतौर मुआवजा देने में सक्षम है. वहीं दूसरी तरफ जो लोग आईपीएल देखते हैं उसमें केवल एकप्रतिशत लोग ही स्टेडियम में आकर मुकाबला देखतें है. बाकी के लोग या तो घर में टेलीविजन पर या अगल अगल प्लेटफार्म पर इसे देखना पंसद करते है.

बता दें इतना ही नहीं आईपीएल के शुरू होने से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने खेल मंत्रालय को अपनी चिंताओं से अवगत करा दिया है. वहीं जल्द ही बीसीसीआई के बड़े अधिकारियों और स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच एक बैठक होने की उम्मीद है.

यह कदम तब आया हैं जब बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ किया कि आईपीएल अपने तय समय के हिसाब से ही होगा.

 आईपीएल पर मंडरायाा कोरोना वायरस का खतरा, रद्द हो सकता हैं टूर्नामेंट- रिपोर्ट

First published: 9 March 2020, 15:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी