Home » क्रिकेट » Coronavirus scare Indian bowlers saliva to shine the ball
 

कोरोना वायरस का डर, मैच के दौरान ये काम नहीं करेंगे भारतीय गेंदबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2020, 15:31 IST

पूरे विश्व में अब कोरोनावयरस (Coronavirus) का प्रकोप देखा जा रहा है. इस वायरस के कारण अभी तक चार हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है जबकि डेढ़ लाख से अधिक लोग इस वायरस के संक्रमण में आ चुके है. ऐसे में दुनिया भर के लोग कोरोनावायरस से खुद को बचाने के लिए बहुत सावधानी बरत रहे हैं, यहां तक कि क्रिकेटर भी किसी भी इस वायरस से खुद को दूर रखने की कोशिश कर रहे है. वहीं इन सब के बीच भारतीय टीम (India National Cricket Team) के गेंदबाजों ने भी एहतियात बरतने का निर्णय लिया है.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज (India vs South Africa ODI Series) से पहले हुई प्रेस कांफ्रेंस में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए टीम इंडिया (Team India) के गेंदबाज मैच के दौरान अपने लारवा से गेंद को चमकाने से बचेंगे. भुवनेश्वर कुमार ने कहा,'कोरोनवायरस वायरस के कारण भारतीय गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग को सीमित कर सकते है.'


बता दें, गेंदबाज आम तौर पर गेंद को चमकाने के लिए अपने मुंह से थूक लेते हैं और इसे गेंद पर रगड़ते हैं. लेकिन इसमें खतरा है क्योंकि इससे गेंदबाज सीधे वायरस के संपर्क में आ सकते है क्योंकि वायरस गेंदबाजों के हाथों के संपर्क में आने पर उनके मुंह के माध्यम से उनके शरीर में सीधे प्रवेश कर सकता है. अपने मुंह के लारवा से गेंद को चमकाने का काम गेंदबाज वर्षों से करते आए है.लेकिन इस वायरस को रोकने के लिए ऐसा लगता है कि इसे कुछ समय के लिए रोकना पड़ सकता है.

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की एक सीरीज होनी है और भुवनेश्वर उन कुछ अन्य खिलाड़ियों में शामिल हैं जो चोट के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं. टीम अपना पहला मैच 12 तारीख को धर्मशाला में खेलेगी, उसके बाद 15 और 18 मार्च को लखनऊ और कोलकाता में मैच खेलेगी.

सुरैश रैना ने धोनी के बल्ले को गलती से लगाया पैर, वीडियो में देखिए आगे क्या हुआ

First published: 11 March 2020, 15:24 IST
 
अगली कहानी