Home » क्रिकेट » Cricket Australia ICC Decision BCCI Fate of IPL 2020
 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी की ये चाल बीसीसीआई पर पड़ सकती है भारी, टल सकता है IPL 2020 का आयोजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2020, 23:44 IST
IPL 2020

कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के कारण इन दिनों क्रिकेट टूर्नामेंट या तो स्थगित कर दिए गए हैं या फिर उन्हें रद्द कर दिया गया है. आईपीएल 2020 (IPL 2020) जिसका आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था, बीसीसीआई (BCCI) ने कोरोना के असर के कारण उसको स्थगित करने का फैसला लिया. हालांकि, अगर यह टूर्नामेंट इस साल नहीं होता है तो बोर्ड को चार हजार करोड़ का अनुमानित घाटा हो सकता है, ऐसे में बोर्ड लगातार इस बात के प्रयास कर रहा है कि वो किसी तरह से इस साल टूर्नामेंट का आयोजन करा पाए, फिर वो चाहे खाली स्टेडियम में ही क्यों ना हो.

गुरूवार को क्रिकेट जगत से जुड़ी दो बड़ी खबरें आई, जिसका अनौपचारिक रूप से आईपीएल से नाता है. दरअसल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने गर्मियों के सीजन के लिए कार्यक्रम का ऐलान किया तो शाम होते होते आईसीसी (ICC) ने साफ किया कि टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2020) को लेकर कोई फैसला अब 10 जून को होने वाली आईसीसी की बैठक में लिया जाएगा.


विश्व कप के लिए छोड़ी विंडो

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जो शेड्यूल जारी किया है वो काफी बिजी है. इसमें टीम सीजन की शुरूआत जिम्बाब्वे के खिलाफ करेगी और अगले साल जनवरी महीने में भारत के खिलाफ घरेलू सीजन का आखिरी टी20 मैच खेलेगी. इसी साल अक्टूबर में आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन होना है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जो शेड्यूल का ऐलान किय है उसमें उसने विश्व कप के लिए विंडो छो़डी है. यानि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस साल विश्व कप को लेकर आश्वस्त नजर आ रहा है.

आईसीसी ने 10 जून तक टाला फैसला

आईसीसी की गुरूवार को बोर्ड मीटिंग होनी वाली थी और कयास लगाए जा रहे थे कि इसमें टी20 विश्व कप को लेकर कोई फैसला हो सकता है. इस मीटिंग से पहले इस तरह की मीडिया रिपोर्ट सामने आई थी कि आईसीसी कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को साल 2022 तक के लिए टाल सकता है. हालांकि, आज हुई मीटिंग में ऐसा कोई निर्णय नहीं हुआ और अब इसका फैसला 10 जून को होने की उम्मीद है.

आईसीसी के प्रवक्ता से साफ किया था कि आईसीसी अभी भी टी20 विश्व कप इस साल हो, इसको लेकर काम हो रहा है, यानि आईसीसी ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है और वो विश्व कप के स्थगित करने या टालने को लेकर अपने फैसले पर अभी और विचार करना चाहता है और यह फैसला करने में कोई जल्दबाजी करने के मूड में नहीं है.

तो फिर कब होगा आईपीएल का आयोजन

आईपीएल को जब स्थगित किया गया उसके बाद से ही ऐसी रिपोर्ट आने लगी कि बोर्ड सितंबर और नवंबर के बीच टूर्नामेंट का आयोजन कर सकता है, और उसे इस बात की उम्मीद थी कि कोरोन के कारण इस साल होने वाला विश्व कप स्थगित हो सकता है. हालांकि, अब ऐसा हुआ तो नहीं लगता. ऐसे में बीसीसीआई की मुसिबत बढ़ सकती है क्योंकि जिस दौरान आईपीएल के आयोजन की बाच कही जा रही है उस दौरान भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेलनी है.

क्या इस साल होगा आईसीसी टी20 विश्व कप, अब इस तारीख को आईसीसी करेगी फैसला!

First published: 28 May 2020, 22:53 IST
 
अगली कहानी