Home » क्रिकेट » Cricket LIVE Score, India vs New Zealand, 3rd T20I at Thiruvananthapuram: india wins the series and creates the history in T20 international
 

टीम इंडिया ने आखिरी T20 में न्यूजीलैंड को हराकर जीती सिरीज़, रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2017, 23:16 IST
(ICC Twitter Account)

टीम इंडिया ने मंगलवार को तिरुवनंतपुरम में न्यूजीलैंड को तीसरे व अाखिरी T20 इंटरनेशनल मैच में 6 रन से हराकर इतिहास रच दिया. न्यूजीलैंड को T20 सिरीज में भारत ने पहली बार हराया है. तिरुवंनतपुरम में बारिश से बाधित मैच को 8- 8 ओवर का कर दिया गया था. बारिश से बाधित मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 8 ओवर में 5 विकेट खोकर 67 रन बनाए. इसेक जवाब में कीवी टीम 8 ओवर में 6 विकेट खोकर 61 रन बना सकी. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने 2-1 से सिरीज जीतकर ये इतिहास रचा. इंडिया की तरफ से शानदार गेंदबाजी करते वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया. बुमराह ने दो ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट लिए.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए टीम इंडिया को मौका दिया. टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. ओपनर शिखर धवन (7) और रोहित शर्मा (8) को साउदी ने दूसरे ओवर की  दूसरी व तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया. दोनों ही ओपनर्स के कैच मिचेल सेंटनर ने लपके .हालांकि कप्तान विराट कोहली पर इसका असर नहीं पड़ा. उन्होंने अगला ओवर लेकर आए ईश सोढ़ी के ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ा, लेकिन एक और बड़ा शॉट मारने के प्रयास में वह डीप मिडविकेट पर ट्रेंट बाउल्ट के हाथों लपके गए. उन्होंने 6 गेंद में 13 रन बनाए. 

छह गेंदों में छह रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर सोढ़ी की गेंद पर मार्टिन गुप्टिल द्वारा लपके गए. 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाने वाले मनीष पांडे को सैंटनर और कोलिन ग्रांडहोम की जोड़ी ने शानदार कैच पकड़ते हुए पवेलियन भेजा. हार्दिक पांड्या 10 गेंदों में एक छक्के की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद लौटे. कीवी टीम के लिए सैंटनर और सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए जबकि बोल्ट को एक सफलता मिली.

गौरतलब है कि भारत ने दिल्ली में खेले गए पहले T20 मैच में जीत हासिल करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली थी जबकि कीवी टीम ने राजकोट में जीत के साथ सिरीज 1-1 से बराबर कर ली थी.

First published: 7 November 2017, 23:16 IST
 
अगली कहानी