Home » क्रिकेट » Cricket Players Will Be Sent Off For Misconduct in ground after icc new rucles.
 

ICC के इस नियम ने क्रिकेट को फिर बनाया जेंटलमैन गेम

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2017, 17:52 IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी ) ने क्रिकेट के नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. ये नियम 28 सितंबर 2017 से लागू होंगे. हालांकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही सिरीज़ पर इसका असर नहीं पड़ेगा. 

आईसीसी ने प्रेस रिलीज़ जारी कर इसकी जानकारी दी है. ये सारे बदलाव क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने किए हैं. नए नियमों के मुताबिक, जो खिलाड़ी मैदान के भीतर अपने व्यवहार या फिर हरकतों को लेकर 'बेकाबू' होंगे, उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा. यह सब ठीक वैसे ही होगा, जैसा फुटबाल में होता है.

अब मैदान में अंपायर को धमकाना, अंपायर के साथ गलत तरीके और जानबूझकर किए गए शारीरिक संपर्क, किसी खिलाड़ी या अन्य सदस्य के साथ हिंसक व्यवहार या किसी अन्य प्रकार का हिंसक व्यवहार करने पर खिलाड़ी को लेवल-4 का दोषी माना जाएगा और इसके लिए सिर्फ और सिर्फ एक ही सजा होगी और वह सजा मैदान के बाहर जाने की होगी. 

खास बात यह है कि लेवल-4 के दोषी खिलाड़ी की मैदान के बाहर जाने के बाद वापसी नहीं होगी. इसके अलावा, लेवल 1 से 3 के बीच शामिल गलत व्यवहार पर आईसीसी की आचार संहिता वैसा ही रवैया अपनाएगी, जैसा वह अपनाती रही है. इन मामलों में आईसीसी मैच रेफरी और मैदानी अंपायरों की राय लेकर सजा का ऐलान करेगी.

First published: 26 September 2017, 17:52 IST
 
अगली कहानी