Home » क्रिकेट » cricket scores of india vs england first test: test match ends with draw
 

INDvsENG राजकोट टेस्ट: पहला मैच रहा बेनतीजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2016, 17:26 IST
(फाइल फोटो)

राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच रविवार को ड्रॉ हो गया. आखिरी दिन के मैच के दौरान टीम इंडिया ने मैच खत्म होने तक 52.3 ओवर में 6 विकेट खोकर 172 रन बना लिए थे. टीम इंडिया इंग्लैंड के 311 रन के लक्ष्य से 139 रन पीछे रही. 

रविवार को खेले गए मैच में पहली पारी में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा क्रमश 31 और 18 रन बनाकर आउट हो गए. कार्तिक और पुजारा को आदिल राशिद ने आउट किया. इस बीत इंग्लैंड की उम्मीदें बढ़ गई थी लेकिन मैच खत्म होते-होते इंग्लैंड को भी समझ आ गया कि जीत उतनी आसान नहीं है.

मैच के पांचवें दिन इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी चाय से कुछ देर पहले तीन विकेट पर 260 रन बनाकर घोषित करके काफी रोचक बना दी थी. इसके साथ ही उसने मैच के अंतिम दिन भारत के सामने जीत के लिए 311 रन का लक्ष्य रखा. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट बिना कोई रन बनाए गिर गया. भारतीय ओपनर गौतम गंभीर एक बार फिर टीम को निराश करते हुए शून्य पर आउट हुए. गंभीर ने पहली पारी में 29 रन बनाए थे.

इंग्लैंड ने कप्तान एलेस्टेयर कुक का विकेट गिरते ही अपनी पारी घोषित कर दी. कुक को रविचंद्रन अश्विन ने 130 रन के शानदार स्कोर पर आउट किया. कुक ने लंच से पहले करियर का 30वां शतक जड़ा, जो उनका भारत के खिलाफ 5वां शतक रहा. 

बेन स्टोक्स (29) नाबाद लौटे. चौथे दिन के खेल के दूसरे सीजन में भारत की पहली पारी 488 रन पर सिमट गई थी. मेजबान टीम की ओर से अमित मिश्रा ने दूसरी पारी में दो विकेट और अश्विन ने एक विकेट चटकाया.

बता दें कि 9 नवंबर से शुरू हुए इस मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 311 रन बनाए. दूसरे दिन इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में 537 रन बनाने के साथ आउट हो गई. टीम इंडिया ने दूसरे दिन का मैच खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 63 रन बना लिए. 

तीसरे दिन टीम इंडिया ने मैच जारी रखते हुए 4 विकेट के नुकसान पर कुल 319  रन बनाए. जबकि चौथे दिन टीम इंडिया लंच के बाद 488 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. इसके बाद इंग्लैंड ने शाम तक बिना विकेट खोए 114 रन जोड़े. पांचवें और अंतिम दिन के मैच में इंग्लैंड ने लंच के बाद 250 रन बनाकर पारी घोषित कर भारत को खेलने का मौका दिया. टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर 172 रन बनाए और मैच ड्रॉ हो गया.

First published: 13 November 2016, 17:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी