Home » क्रिकेट » cricket scores of IndiavsEngland 3rd test 4th day india second innigs score-33/1
 

मोहाली में टीम इंडिया ने लहराया जीत का परचम, इंग्लैंड को 8 विकेट से मात, 2-0 से आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2016, 14:37 IST
(क्रिकइंफो)

भारत और इंग्लैंड के बीच मोहाली में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में भारत ने 8 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की है. इसके साथ ही भारत ने 5 टेस्ट की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पिछले 16 टेस्ट मुकाबलों में से एक भी नहीं हारी है.

विकेटकीपर पार्थिव पटेल 67 और कप्तान विराट कोहली 6 रन बनाकर नाबाद रहे. दूसरी पारी में भारत के ओपनर मुरली विजय बिना खाता खोले आउट हो गए. वहीं पुजारा ने 25 रन की पारी खेली.

103 रन का मिला था टारगेट

इससे पहले चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 236 रन पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड ने भारत को मैच जीतने के लिए 103 रन का लक्ष्य दिया था. इंग्लैंड की ओर से जो रूट ने सर्वाधिक 78 रन बनाए. वहीं हासिब हमीद ने 59 रन की पारी खेली.

मैच के चौथे दिन इंग्लैंड ने तीसरे दिन के स्कोर-78/4  से आगे खेलना शुरू किया. इंग्लैंड को 5वां झटका दिन के दूसरे ही ओवर में बैटी के रुप में लगा. उन्हें जडेजा ने बिना खाता खोले पवेलियन वापस भेजा.

47वें ओवर में जयंत यादव ने बटलर (18) को अपना शिकार बनाया. इसके बाद रुट और हमीद ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन रुट ज्यादा देर तक हमीद का साथ नहीं दे सके. उन्हें अश्विन ने 78 रन के निजी स्कोर पर रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया. दोनों के बीच 45 रन की पार्टनरशिप हुई.

इसके बाद वोक्स और हमीद के बीच 8वें विकेट के लिए 43 रन की अहम साझेदारी हुई. इस साझेदारी को मोहम्मद शमी ने 84वें ओवर में तोड़ा. इस समय इंग्लैंड का स्कोर 195 रन था. वोक्स 30 रन पर विकेट के पीछे पार्थिव के हाथों लपके गए. इसी ओवर में शमी ने अादिल राशिद को अपना दूसरा शिकार बनाया.

236 रन पर जेम्स एंडरसन (5) के रन आउट होते ही इंग्लैंड की दूसरी पारी 236 रन पर सिमट गई. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने 3 जबकि शमी, जडेजा और जयंत यादव ने 2-2 विकेट झटके.

तीसरा दिन

इससे पहले इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल खेत्म होने तक दूसरी पारी में बिना 4 विकेट के नुकसान के 78 रन बनाए.

इग्लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत कप्तान एलिस्टर कुक और जो रूट ने मिलकर की. इंग्लैंड को पहला झटका 27 रन के टीम स्कोर पर कप्तान कुक के रुप में लगा. कुक को अश्विन ने 12 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया. दूसरी पारी के 20वें ओवर में मोइन अली (5) भी पवैलियन लौट गए. उन्हें अश्विन ने अपना दूसरा शिकार बनाया.

इसके बाद जानी बेयरेस्टो तीसरे विकेट के लिए रुट का साथ देने मैदान पर आए. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी हुई. इंग्लैंड को तीसरा झटका 70 के स्कोर पर बेयरेस्टो के रुप में लगा. उन्हें जयंत यादव ने विकेट के पीछे पार्थिव के हाथों कैच कराया. 

78 के स्कोर पर इंग्लैंड को चौथा झटका लगा. उन्हें अश्विन ने 5 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्लू किया. इसके साथ ही तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 78 रन था.

इंग्लैंड ने पहली पारी में 283 रन का स्कोर बनाया था. वहीं भारत ने पहली पारी में 417 रन बनाकर 134 रन की बढ़त हासिल की थी.

First published: 29 November 2016, 14:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी