Home » क्रिकेट » Cricket scores of IndiavsEngland 5th test day 1 England score-68/2
 

IND Vs ENG 5th Test Day 1: मोइन अली ने ठोका शतक, पहले दिन इंग्लैंड का स्कोर-284/4

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2016, 12:17 IST
(क्रिकइंफो)

चेन्नई को एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 284 रन बना लिए हैं. मोईन अली 120 और बेन स्टोक्स 5 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

भारत की तरफ से तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 1 और रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट झटके. इससे पहले इंग्‍लैंड के कप्‍तान एलिस्‍टर कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. 

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज कप्तान एलिस्टर कुक और कीटन जेनिंग्स ने पारी की शुरुआत की. एलेस्टर कुक ने मैच की पहली गेंद पर 2 रन लेते ही टेस्ट करियर में अपने 11 हजार रन पूरे कर लिए. वह टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले इंग्लैंड के इकलौते बल्लेबाज हैं.

इंग्लैंड को पहला झटका शांत शर्मा ने छठे ओवर में कीटन जेनिंग्स के रुप में दिया. दिया. जेनिंग्स 1 रन के निजी स्कोर पर पवैलियन लौट गए.

मैच के 13वेंओवर में रवींद्र जडेजा ने कप्तान कुक को आउट कर इंग्लैंड को दिया दूसरा झटका दिया. कुक केवल 10 रन ही बना सके और स्लिप में विराट कोहली को कैच थमा बैठे.

लंच तक इंग्लैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 68 रन बना लिए थे. लंच के बाद जो रुट और मोइन अली ने इंग्लैंड का पारी को संभालते हुए स्कोर 167 रन तक पहुंचा दिया.मैच के 55वें ओवर में जडेजा ने इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया. जडेजा ने शतक की ओर बढ़ते रुट (88) को पार्थिव के हाथौं कैच आउट कराया. रुट और अली के बीच तीसरे विकेट के लिए 146 रन की मजबूत साझेदारी हुई.

चाय तक इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 182 रन बना लिए थे. चाय के बाद अली और बेयरेस्टो ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 86 रन की अहम साझेदारी हुई. इंग्लैंड का चौथा विकेट बेयरेस्टो के रुप में गिरा. रविंद्र जडेजा ने बेयरेस्टो के 49 रन के निजी स्कोर पर राहुल के हाथों कैच कराया.

इसके कुछ देर बाद मोइन अली ने टेस्ट करियर का 5वां शतक पूरा किया. मोइन ने 203 गेंदों में अपना शतक बनाया जिसमें 9 चौके शामिल रहे.

इस मुकाबले में दोनों ही टीमों ने दो-दो बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन और क्रिस वॉक्‍स की जगह लियाम डॉसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने ली है. इसके अलावा भुवनेश्‍वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा और जयंत यादव की जगह अमित मिश्रा को टीम में शामिल किया गया है.

टीम इंडिया 5 मैचों की इस सीरीज को पहले ही 3-0 से जीतकर अपने नाम कर चुकी है. इंग्लैंड यह मैच अपना सम्मान बचाने के लिए खेलेगी और भारत सीरीज पर 4-0 से कब्जा जमाने की पूरी कोशिश करेगा. सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था.

टीमें इस प्रकार हैं–

भारत: केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), करुण नायर, रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल, रवींद्र् जडेजा, अमित मिश्रा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा.

इंग्लैंड: एलेस्टर कुक (कप्तान), कीटन जैनिंग्स, जो रूट, मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, लियान डॉसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, आदिल रशीद, जेक बॉल.

First published: 16 December 2016, 12:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी