Home » क्रिकेट » cricket scores of IndiavsEngland Third test 3rd-day india score-354/7
 

IND Vs ENG 3rd Test Day 3: भारत की पारी 417 पर सिमटी, इंग्लैंड पर 134 रन की बढ़त

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2016, 12:01 IST
(क्रिकइंफो)

भारत और इंग्लैंड के बीच मोहाली में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया की पहली पारी 417 पर सिमट गई. भारत ने इंग्लैंड पर 134 रन की बढ़त हासिल कर ली है.

मोहम्मद शमी 1 रन पर नाबाद रहे. वह जयंत यादव ने टेस्ट की पहली फिफ्टी (55) बनाई. जयंत के

अलावा रवींद्र जडेजा ने 90 और अश्विन ने 72 रन की अहम पारी खेली. इग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने 5 और आदिल राशिद ने 4 विकेट लिए.

तीसरे दिन भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 301 रन के स्कोर पर ही भारत का सातवां विकेट गिर गया. दिन का पहला झटका अश्विन के रुप में लगा. अश्विन को 72 रन के निजी स्कोर पर बेन स्टोक्स ने अपना शिकार बनाया.

अश्विन और जडेजा के बीच 7वें विकेट के लिए 97 की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई. इसके कुछ देर बाद बाद जडेजा ने अपने टेस्ट करियर की तीसरी फिफ्टी पूरी की. लंच तक जडेजा और जयंत यादव के बीच 8वें विकेट के लिए 53 रन की अहम साझेदारी कर चुके थे. लंच के बाद भारत का 8वां विकेट जडेजा के रुप में गिरा. उन्होंने 90 रन की अहम पारी खेली. यादव और जडेजा के बीच 80 रन की साझेदारी हुई.

इसके बाद भारत के निचले क्रम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्कोर को 400 के पार पहुंचा दिया. भारत का 9वां विकेट जयंत यादव के रुप में गिरा. उन्हें 55 रन के स्कोर पर स्टोक्स ने अली के हाथों कैच कराया. उमेश यादव का विकेट गिरने के साथ ही टीम इंडिया की पहली पारी 417 रन पर सिमट गई.

दूसरा दिन

इंग्‍लैंड की पहली पारी को 283 रन पर समेटने के बाद टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने अपनी पारी की शुरुआत की. 8 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले पार्थिव पटेल ने मुरली विजय के साथ भारतीय पारी का आगाज किया. मुरली अपने साथी पुार्थिव का ज्यादा साथ नहीं दे पाए और 12 रन बनाकर ही बेन स्टोक्स का शिकार बने.

इसके बाद पटेल और पुजारा ने लंच तक 60 रन जोड़े. लंच के बाद आदिल राशिद ने 26वें ओवर की आखिरी बॉल पर पटेल को 42 रन पर एलबीडब्लू आउट किया. विराट और पुजारा के बीच तीसरे विकेट के लिए 121 बॉल पर 50 रन की पार्टनरशिप हुई. लंच तक विराट-पुजारा ने पारी को संभाले रखा. इसके बाद चेतेश्‍वर पुजारा (51) और कप्‍तान विराट कोहली (62) के बीच तीसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी हुई.

पुजारा टी ब्रेक के बाद दूसरी ही गेंद पर आदिल रशीद के शिकार बने. उनके जाते ही भारत का मध्यक्रम लड़खड़ा गया. अजिंक्‍य रहाणे बिना खाता खोले और पहला टेस्‍ट खेल रहे करुण नायर चार रन बनाकर आउट हुए.

नायर के आउट होने के बाद आर अश्विन ने कप्‍तान विराट कोहली का पूरा साथ दिया. इस बीच कोहली ने अपना 14वां अर्धशतक पूरा किया. 62 रन के निजी स्कोर पर कप्तान कोहली भी पवेलियन लौट गए. उन्हें सटोक्स ने अपना शिकार बनाया. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक रविचंद्रन अश्विन (57) और रवींद्र जडेजा (31) क्रीज पर मौजूद थे.

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इंग्लैंड की पहली पारी 283 रन पर सिमट गई. भारत की ओर से मोहमम्द शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. 

First published: 28 November 2016, 12:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी